Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US ELection: मुस्लिम अमेरिकियों का जिल स्टीन की ओर रुख, कमला हैरिस के लिए झटका; जानें क्या है वजह

गाजा में इजरायल के हमले के लिए अमेरिकी समर्थन से नाराज अरब अमेरिकी और मुस्लिम मतदाता राष्ट्रपति पद की दौड़ में डेमोक्रेट कमला हैरिस को दरकिनार कर रहे हैं और तीसरे पक्ष यानी ग्रीन पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार जिल स्टीन का समर्थन कर रहे हैं। वहीं यह हैरिस को कुछ राज्यों में जीत से वंचित कर सकता है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 20 Sep 2024 07:33 AM (IST)
Hero Image
मुस्लिम अमेरिकियों का जिल स्टीन की ओर रुख, कमला हैरिस के लिए झटका

 रॉयटर, वाशिंगटन। गाजा में इजरायल के हमले के लिए अमेरिकी समर्थन से नाराज अरब अमेरिकी और मुस्लिम मतदाता राष्ट्रपति पद की दौड़ में डेमोक्रेट कमला हैरिस को दरकिनार कर रहे हैं और तीसरे पक्ष यानी ग्रीन पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार जिल स्टीन का समर्थन कर रहे हैं। यह हैरिस को कुछ राज्यों में जीत से वंचित कर सकता है।

अमेरिका में पांच नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होना है।अगस्त के अंत में किए गए सर्वेक्षण के आधार पर इस महीने जारी किए गए काउंसिल आन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस के आंकड़ों से पता चला है कि मिशिगन जहां पर कि एक बड़ा अरब अमेरिकी समुदाय रहता है, में 40त्‍‌न मुस्लिम मतदाताओं ने जिल स्टीन का समर्थन किया।

रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में 18 फीसदी वोटर दिखे। कमला हैरिस जोकि वर्तमान में उपराष्ट्रपति हैं, को 12 फीसदी का साथ मिला। स्टीन बड़े मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्र एरिजोना और विस्कान्सिन में हैरिस से आगे हैं। यहां जो बाइडन ने 2020 में ट्रंप को मामूली अंतर से हराया था।

देशभर में 1,155 मुस्लिम मतदाताओं के सीएआइआर सर्वेक्षण के अनुसार, जार्जिया और पेंसिल्वेनिया में मुस्लिम मतदाताओं के बीच हैरिस अधिक लोकप्रिय दिखीं। गाजा में इजरायल की लगभग एक साल लंबी कार्रवाई के बाद से डेमोक्रेट्स का मुस्लिम समर्थन तेजी से गिरा है।