Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Artemis Moon Mission: NASA ने नहीं मानी है हार, फिर से आर्टेमिस को लान्च करने की है तैयारी

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी 14 नवंबर को एक बार फिर अपने पूरे दमखम के साथ Artemis I मून मिशन को स्पेस के लिए रवाना करेगी। मानवीय खोजों के लिए Artemis I गहरे अंतरिक्ष में आधार मुहैया कराएगी। इसके जरिए NASA की प्रतिबद्धता और क्षमता का प्रदर्शन करेगी।

By AgencyEdited By: Monika MinalUpdated: Mon, 07 Nov 2022 10:59 AM (IST)
Hero Image
NASA ने नहीं मानी है हार, फिर से आर्टेमिस को लान्च करने की है तैयारी

 वाशिंगटन, एजेंसी। Artemis Moon Mission:कई असफल प्रयासों के बाद अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी 14 नवंबर को एक बार फिर अपने पूरे दमखम के साथ Artemis I मून मिशन को स्पेस के लिए रवाना करेगी। मानवीय खोजों के लिए Artemis I गहरे अंतरिक्ष में आधार मुहैया कराएगी। इसके जरिए NASA की प्रतिबद्धता और क्षमता का प्रदर्शन करेगी। 

कई बार असफल हो चुका है मिशन

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही नासा को अपना बहुप्रतिक्षित मिशन Artemis-1 मिशन वापस लेना पड़ा था । नासा को फिलहाल इस मिशन को स्‍थगित कर इसको वापस व्‍हीकल असेंबली बिल्डिंग (Vehicle Assembly Building/VAB) में भेजने का फैसला करना पड़ा है।

14 नवंबर रात 10.30 बजे का है समय- 

अब एजेंसी के पास 69 मिनट का लान्च विंडो है जो 14 नवंबर को भारतीय समयानुसार रात के 10.37 बजे खुल जाएगा। Artemis I नासा के स्पेस लान्च सिस्टम (SLS) राकेट की पहली उड़ान परीक्षण है।

खराब मौसम ने भी डाला था खलल

सितंबर में आर्टेमिस I की लान्चिंग मौसम खराब होने की वजह से रद करनी पड़ी थी। दरअसल मौसम विभाग की ओर से तूफान Ian के आने की आशंका व्‍यक्‍त की गई थी। इसको देखते हुए राकेट और स्‍पेसक्राफ्ट को बचाकर रखने के मद्देनजर नासा का ये मुश्किल फैसला लोना पड़ा है। इसके चलते Artemis-1 और Orion spacecraft को वापस VAB भेजना पड़ रहा है।

हाइड्रोजन लीक की वजह से हुआ था कैंसल 

3 सितंबर को NASA ने Artemis I की लान्चिंग का प्रयास किया था लेकिन लिक्विड हाइड्रोजन लीक का पता च लते ही इसे वापस ले लिया गया। इससे पहले US की स्पेस एजेंसी को 30 अगस्त को भी अपना यह मिशन रद करना पड़ा था क्योंकि उस वक्त एक SLS राकेट के इंजन में तकनीकी समस्या आई थी।

उल्लेखनीय है कि NASA इस मिशन को लेकर काफी गंभीर है।

Artemis-1: NASA को आखिर किस डर से वापस लेना पड़ा Artemis-1 मिशन, अब आगे क्‍या?