Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'स्वर्ग में कुछ तो गड़बड़ है', NASA ने शेयर कींं ब्रह्मांड की अद्भुत तस्वीरें; लोगों का आया दिलचस्प रिएक्शन

NASA नासा ने रेड स्पाइडर नेबुला की अद्भुत तस्वीरें शेयर की हैं। नासा ने जानकारी दी है कि नेबुला सबसे गर्म सितारों में से एक का घर है। प्रेशर की वजह से इसके चारों ओर गैस चलती है और ये 100 अरब किमी ऊंची शॉकवेव्स बनाता है। इस तस्वीर पर कई यूजर्स ने दिलचस्प कमेंट्स किए हैं। इस तस्वीरें पर लोगों ने दिलचस्प कमेंट्स किए हैं।

By Piyush Kumar Edited By: Piyush Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 10:22 AM (IST)
Hero Image
नासा ने प्लैनेटरी नेबुला की एक तस्वीर शेयर की।(फोटो सोर्स: NASA)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्पेस एजेंसी NASA अक्सर ब्रह्मांड की अद्भुत तस्वीरें दुनिया से शेयर करता है। नासा ने अपने सोशल मीडिया पेज पर यूनिवर्स में रेड स्पाइडर नेबुला की अद्भुत तस्वीरें शेयर की हैं। नासा ने जानकारी दी कि यह प्लैनेटरी नेबुला है, जिसे फॉर्मली एनजीसी 6537 के नाम से जाना जाता है, जो पृथ्वी से लगभग 3,000 लाइट ईयर दूर है।

नासा ने क्या दी जानकारी? 

नासा ने तस्वीर के कैप्शन में लिखा है- 'प्लेनेटरी नेबुला की इस तस्वीर में गर्म गैस की नारंगी तरंगें, एक ब्लैक विडो स्पाइडर के घुमावदार पैरों के जैसा, एक गुलाबी चमकते कोर को घेरे हुए हैं। वहीं बैकग्राउंड को रौशनी के सफेद बिंदुओं के साथ देखा जा सकता है।'

नासा ने जानकारी दी है कि  नेबुला सबसे गर्म सितारों में से एक का घर है। प्रेशर की वजह  से इसके चारों ओर गैस चलती है और ये 100 अरब किमी ऊंची शॉकवेव्स बनाता है। इस तस्वीर पर कई यूजर्स ने दिलचस्प कमेंट्स किए हैं।

यूजर्स ने किए दिलचस्प कमेंट्स 

एक यूजर ने लिखा, ऐसी तस्वीरें देखकर हमें जिंदगी जीने का मन करता है। दूसरे यूजर ने लिखा, 'ऐसा लग रहा है जैसे स्वर्ग में कुछ तो गड़बड़ है। वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा,"ब्रह्मांड का सौंदर्य अद्भुत तस्वीर।"