Move to Jagran APP

NASA ने साझा कि अंतरिक्ष के सौर ज्वाला की तस्वीर, बताया इसके कारण धरती के कई हिस्सों में दो घंटे तक रेडियो संचार रहा बंद

NASA नासा के टेलीस्कोप ने सौर ज्वाला की तस्वीर खींची है। विज्ञानियों ने कहा कि यह 2017 के बाद से सबसे बड़ी सौर ज्वाला है। गुरुवार को सौर ज्वाला के कारण धरती के कई हिस्सों में दो घंटे तक रेडियो संचार बाधित हो गया। अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने कहा कि कई पायलटों ने संचार में व्यवधान की सूचना दी।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sat, 16 Dec 2023 03:30 AM (IST)
Hero Image
सौर ज्वाला से पृथ्वी पर रेडियो संचार बाधित
केप केनवरल, एपी। नासा के टेलीस्कोप ने सौर ज्वाला की तस्वीर खींची है। विज्ञानियों ने कहा कि यह 2017 के बाद से सबसे बड़ी सौर ज्वाला है। गुरुवार को सौर ज्वाला के कारण धरती के कई हिस्सों में दो घंटे तक रेडियो संचार बाधित हो गया। अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने कहा कि कई पायलटों ने संचार में व्यवधान की सूचना दी। विज्ञानी इस सनस्पाट क्षेत्र की निगरानी कर सूर्य से प्लाज्मा के संभावित विस्फोट का विश्लेषण कर रहे हैं।

अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार विस्फोट सूर्य के सुदूर उत्तर पश्चिम भाग में हुआ। नासा की सोलर डायनेमिक्स आब्जर्वेटरी ने अत्यधिक पराबैंगनी प्रकाश में इस गतिविधि की तस्वीर खींची। इसे वर्ष 2010 में लांच किया गया था।