Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Death Valley: दुनिया की सबसे गर्म जगह पर बनी अस्थायी झील, NASA ने शेयर की अनोखी सैटेलाइट तस्वीर

नासा ने अमेरिका के डेथ वैली में बनी एक अस्थायी झील की तस्वीर शेयर की। डेथ वैली दुनिया की सबसे गर्म जगहों में से एक है जहां पर पिछले साल बनी अस्थायी झील अभी भी मौजूद है और यह कौतूहल का विषय बना हुआ है। नासा ने तीन तस्वीरों वाला एक कोलाज शेयर किया जिसमें जुलाई अगस्त और फरवरी में अस्थायी झील को देखा जा सकता है।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 18 Feb 2024 07:56 PM (IST)
Hero Image
नासा ने अस्थायी झील की तस्वीर की शेयर (फोटो: @NASAEarth)

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। नासा ने अमेरिका के डेथ वैली में बनी एक अस्थायी झील की तस्वीर शेयर की, जो चर्चा का विषय बनी हुई है। दरअसल, डेथ वैली दुनिया की सबसे गर्म जगहों में से एक है और वहां पर अस्थायी झील का होना अपने आप में बेहद रोचक है।

डेथ वैली की यह अस्थायी झील अगस्त 2023 में हिलैरी नामक तूफान के बाद बनी और समय के साथ धीरे-धीरे सिकुड़ती रही, लेकिन पतझड़ और सर्दियों के बावजूद यह सूखी नहीं और फरवरी 2024 में हुई बारिश की वजह से यह फिर से भर गई।

यह भी पढ़ें: जासूसी उद्देश्यों के लिए नहीं है NASA के साथ संयुक्त उपग्रह मिशन, INSAT-3D सैटेलाइट लॉन्च के बाद बोले ISRO प्रमुख एस सोमनाथ

NASA ने शेयर की तस्वीर

नासा ने डेथ वैली की एक अस्थायी झील की तीन तस्वीरों के एक कोलाज को 'एक्स' पर शेयर किया। यह तस्वीरें 5 जुलाई, 2023, 30 अगस्त, 2023 और 14 फरवरी, 2024 की हैं, जिसमें पानी के स्तर को देखा जा सकता है।

NASA ने क्या कुछ कहा?

नासा ने कहा कि डेथ वैली की यह अस्थायी झील अपना विस्तार कर रही है। इस माह की बारिश से बैडवाटर बेसिन भर गया। ये उन्नत रंग वाली लैंडसैट छवियां कई किलोमीटर चौड़ी एक उथली झील को दर्शाती हैं।

अहम तथ्य:

  • डेथ वैली में अमूमन बेहद कम बारिश होती है।
  • हाल के तूफानों की वजह से एक अस्थायी झील निर्मित हुई और वह अब तक कायम है।
  • यह अस्थायी झील मौसम की अप्रत्याशित घटना को प्रदर्शित करती है।

यह भी पढ़ें: चंद्रमा पर इतिहास रचने को तैयार यह निजी कंपनी, मून लैंडर ओडिसी सफलतापूर्वक लॉन्च

डेथ वैली, उत्तर अमेरिका के सबसे सूखे स्थानों में से एक है और यहां पर अमूमन हर साल लगभग 2 इंच (51 मिलीमीटर) बारिश होती है, लेकिन पिछले छह माह में दोगुनी बारिश ने सभी को चकित कर दिया। यहां पर 4.9 इंच बारिश दर्ज की गई। हालांकि, बारिश की दो घटनाओं की वजह से ऐसा हो सका, जिसमें हिलैरी तूफान शामिल है।