Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूक्रेन को समर्थन जताने के लिए आज से शुरू हुआ NATO शिखर सम्मेलन, कई बड़े एलान कर सकते हैं बाइडन

NATO Summit 2024 अमेरिका में इस सप्ताह नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन (नाटो) शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा आयोजित नाटो शिखर सम्मेलन में यूक्रेन के लिए अमेरिका अपना मजबूत समर्थन पेश करेगा। के अलावा यूरोपीय देशों के लिए सैन्य राजनीतिक और वित्तीय समर्थन बढ़ाने के लिए अमेरिका द्वारा महत्वपूर्ण नई घोषणाएं करने की संभावना है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Mon, 08 Jul 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन को समर्थन देने के लिए आज से शुरू हुई NATO समिट (फाइल फोटो)

पीटीआई, वाशिंगटन। नाटो का शिखर सम्मेलन वाशिंगटन डीसी में मंगलवार से शुरू होने जा रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडन की मेजबानी में सम्मेलन के दौरान अमेरिका और इसके सहयोगियों द्वारा यूक्रेन के प्रति सैन्य, राजनीतिक और वित्तीय समर्थन दिखाने के साथ कुछ नई घोषणाएं हो सकती हैं।

9 जुलाई से 11 जुलाई तक चलने वाले सम्मेलन के दौरान सैन्य गठबंधन में इस साल मार्च में नए सदस्य के रूप में शामिल हुए स्वीडन का स्वागत किया जाएगा।

ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ भी मना रहा है। वर्तमान में नाटो में 32 सदस्य देश हैं।

राष्ट्रपति बाइडन ने रविवार को वाशिंगटन डीसी में आगामी नाटो शिखर सम्मेलन के बारे में कहा कि दुनिया अमेरिका की ओर देख रही है कि वह उनका बोझ न उठाए, बल्कि उनकी आशाओं का नेतृत्व करे।

बाइडन 10 जुलाई को शाम को नाटो के नेताओं को व्हाइट हाउस में रात्रि भोज देंगे। 11 जुलाई को नाटो की यूरोपीय यूनियन और हिंद-प्रशांत साझेदार आस्ट्रेलिया, न्येजीलैंड, जापान और दक्षिण कोरिया के साथ बैठक होगी।

औचक दौरे पर चीन पहुंचे हंगरी के पीएम

हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन यूक्रेन में शांतिपूर्ण समाधान की संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए रूस और यूक्रेन की यात्राओं के बाद सोमवार को चीन के औचक दौरे पर बीजिंग पहुंच गए हैं। ओर्बन ने एक्स पर तस्वीर डालकर लिखा 'शांति मिशन 3.0'।

यह भी पढ़ें- बिल्डरों पर सुप्रीम कोर्ट की सख्त टिप्पणी, कहा- खरीदारों को दिया जा रहा धोखा, पूरे देश में एक जैसा बने एग्रीमेंट

यह भी पढ़ें- Assam Flood 2024: असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 28 जिलों में करीब 23 लाख लोग प्रभावित; 131 जानवरों की भी हुई मौत