Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: अमेरिका में अब युवा नहीं खरीद पाएंगे बंदूक, सार्वजनिक स्थानों पर गोलीबारी के बाद लिया फैसला; बाइडन ने कही ये बात

कैलिफोर्निया में बंदूक मालिक अब मनोरंजन पार्कों संग्रहालयों चर्चों चिड़ियाघरों बैंकों सार्वजनिक पार्कों या अन्य स्थानों पर आग्नेयास्त्र नहीं ले जा सकते हैं भले ही उनके पास छुपाकर ले जाने का परमिट हो। अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने शुक्रवार को बताया कि नए बंदूक कानून ने 500 से अधिक तरह के बंदूक शस्त्रों को युवाओं द्वारा खरीदने से रोक दिया है।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 06 Jan 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका में अब युवा नहीं खरीद पाएंगे बंदूक

एपी, वाशिंगटन। अमेरिका में दिन दहाड़े पब्लिक में सामूहिक गोलीबारी की घटना आम हो गई हैं। आए दिन कभी स्कूल तो कभी किसी सार्वजनिक जगह पर गोलीबारी की घटना सामने आती है। वहीं, अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने शुक्रवार को बताया कि नए बंदूक कानून ने 500 से अधिक तरह के बंदूक शस्त्रों को युवाओं द्वारा खरीदने से रोक दिया है। बता दें कि इससे एक दिन पहले आयोवा में एक स्कूल की गोलीबारी में छठी कक्षा के छात्र की मौत हो गई थी।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने की सराहना

जून 2022 में पारित बंदूक कानून दशकों में सबसे व्यापक कानून बताया गया था, जिसमें 21 वर्ष से कम उम्र के लोगों द्वारा किसी भी बंदूक खरीद के लिए अतिरिक्त जांच की जाने का प्रावधान था। राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसकी सराहना करते हुए इसे एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बताया। जो बाइडन ने कहा कि सीधे शब्दों में कहें तो यह कानून जीवन बचा रहा है।

कैलिफोर्निया में बंदूक मालिक अब मनोरंजन पार्कों, संग्रहालयों, चर्चों, चिड़ियाघरों, बैंकों, सार्वजनिक पार्कों या अन्य स्थानों पर आग्नेयास्त्र नहीं ले जा सकते हैं, भले ही उनके पास छुपाकर ले जाने का परमिट हो। वे प्रतिबंध एक नए राज्य कानून का हिस्सा हैं जो इस सप्ताह प्रभावी हुआ है, और यह कानून उनके लिए लागू है जो पहले से ही अदालतों में जांच का सामना कर रहे हैं।

17 साल के लड़के कर दी गोलीबारी

कुछ ही दिन पहले एक 17 साल के लड़के ने स्कूल में एक बन्दूक और हैंडगन से लैस होकर गोलीबारी की घटना को अंजाम दिया। लड़के के इस कृत्य से पूरा इलाका दहल गया। उसने नए साल पर कक्षाओं के पहले दिन छठी कक्षा के एक छात्र की हत्या कर दी और पांच अन्य को घायल कर दिया। शुक्रवार को यह स्पष्ट नहीं था कि शूटर को हथियार कैसे मिले, लेकिन 18 साल से कम उम्र के लोग संघीय कानून द्वारा विनियमित खरीद में कानूनी तौर पर बंदूकें नहीं खरीद सकते।