Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिवाली मनाने मैनहट्टन के हिंदू मंदिर पहुंचे न्यूयॉर्क सिटी के मेयर, भारतीय समुदाय के साथ मिलकर दुनिया को दिया खास संदेश

न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स (New York City Mayor Eric Adams) और अंतरराष्ट्रीय मामलों के उपायुक्त दिलीप चौहान ने भी इस साल दिवाली हिंदू समुदाय के साथ मनाया। दोनों राजनेताओं ने मैनहट्टन के भक्ति सेंटर में मौजूद सबसे पुराने हिंदू मंदिर (Diwali in New York) में जाकर लोगों के साथ दिवाली मनाई। बता दें कि मंदिर में दिवाली मनाने के लिए 1500 से ज्यादा लोग इकट्ठा हुए थे।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Mon, 13 Nov 2023 09:22 AM (IST)
Hero Image
दिवाली के अवसर पर न्यूयॉर्क सिटी के मेयर मैनहेटन के हिंदू मंदिर पहुंचे।(फोटो सोर्स: एएनआई)

एएनआई, न्यूयॉर्क शहर। दिवाली का त्योहार दुनियाभर में धूमधाम से मनाया गया। इस त्योहार में सिर्फ भारतीय समुदाय ही नहीं बल्कि विदेशी नागरिक भी शिरकत करते हैं। अमेरिका में बड़ी तादाद में हिंदू समुदाय की मौजूदगी है। चाहे मैनहट्टन हो या न्यूयॉर्क भारतीय समुदाय के साथ मिलकर अमेरिका के लोगों ने धूमधाम से दिवाली मनाया।  

हिंदू समुदाय के साथ न्यूयॉर्क के मेयर ने मनाई दिवाली

न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स  (New York City Mayor Eric Adams) और अंतरराष्ट्रीय मामलों के उपायुक्त दिलीप चौहान ने भी इस साल दिवाली हिंदू समुदाय के साथ मनाया। दोनों राजनेताओं ने मैनहट्टन के भक्ति सेंटर में मौजूद सबसे पुराने हिंदू मंदिर (Diwali in New York) में जाकर लोगों के साथ दिवाली मनाई। बता दें कि मंदिर में दिवाली मनाने के लिए 1500 से ज्यादा लोग इकट्ठा हुए थे।

— ANI (@ANI) November 13, 2023

यहां एक पॉजिटिव एनर्जी का अहसास होता है: एरिक एडम्स

एरिक एडम्स ने दिवाली के अवसर पर कहा, मेरे लिए यहां इस मंदिर में आना एक शानदार अनुभव रहा।  यहां पर आप कभी भी आएं आपको एक पॉजिटिव एनर्जी का अहसास होता है।

— ANI (@ANI) November 13, 2023

वहीं, उन्होंने विश्व एक संदेश साझा करते हुए कहा कि न सिर्फ दिवाली बल्कि हमें हमेशा दुनिया को बेहतर बनाने के लिए काम करना चाहिए।

दिवाली एकता की रोशनी खोजने के संदेश का प्रतीक: जो बाइडन

रविवार शाम को (भारतीय समयानुसार)  दिवाली के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिका और दुनिया भर में जश्न मना रहे लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दी। उन्होंने इस मौके पर लोगों को बधाई संदेश देते हुए कहा कि दिवाली अज्ञानता, घृणा और विभाजन के अंधेरे पर ज्ञान, प्रेम और एकता की रोशनी खोजने के संदेश का प्रतीक है।

राष्ट्रपति बाइडन ने आगे कहा,"कई पीढ़ियों से दक्षिण एशियाई अमेरिकियों ने दीवाली की परंपराओं को हमारे राष्ट्र के ताने-बाने में बुना है, जो अज्ञानता, घृणा और विभाजन के अंधकार पर ज्ञान, प्रेम और एकता के प्रकाश का संदेश देता है।"

उन्होंने कहा कि यह संदेश अमेरिका को पिछले कुछ सालों के दौरान मजबूत होकर उभरने में मदद की है।

यह भी पढ़ें: Diwali 2023: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दी दिवाली की शुभकामनाएं, बोले- प्रेम और एकता का संदेश देता है यह त्योहार