Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New York: पगड़ी पहने सिख किशोर पर चलती बस में हमला, पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को किया गिरफ्तार

पगड़ी पहनने को लेकर बस में एक सिख किशोर पर हमला करने के आरोप में 26 वर्षीय एक व्यक्ति को अमेरिका में घृणा अपराध के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक आरोपी पर पर मामला दर्ज किया गया और फिर उसे गिरफ्तार किया गया है। आरोपी दो साल से अधिक जेल में रहने के बाद जुलाई 2021 में पैरोल पर सशर्त रिहा किया गया था।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 21 Oct 2023 02:01 PM (IST)
Hero Image
पगड़ी पहने किशोर पर हमला करने के आरोप में शख्स गिरफ्तार

पीटीआई, न्यूयॉर्क। पगड़ी पहनने को लेकर बस में एक सिख किशोर पर हमला करने के आरोप में 26 वर्षीय एक व्यक्ति को अमेरिका में घृणा अपराध के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, आरोपी पर पर मामला दर्ज किया गया और फिर उसे गिरफ्तार किया गया है।

पैरोल पर रिहा हुआ था आरोपी

पुलिस ने गुरुवार को आरोपी क्रिस्टोफर फिलिपो को गिरफ्तार कर लिया है, जिन्हें दो साल से अधिक जेल में रहने के बाद जुलाई 2021 में पैरोल पर सशर्त रिहा किया गया था। 15 अक्टूबर को क्वींस में 118वीं स्ट्रीट और लिबर्टी एवेन्यू के पास बस में हुई घटना के बाद उन पर घृणा अपराध का आरोप लगाया।

मुक्का मारकर किया घायल

पुलिस के मुताबिक, फिलिपो ने न्यूयॉर्क सिटी एमटीए बस में 19 साल के सिख लड़के से संपर्क किया और उसकी पगड़ी का जिक्र करते हुए कहा, "हम इस देश में इसे नहीं पहनते हैं।" उन्होंने किशोर से अपना मास्क उतारने को भी कहा। पुलिस के मुताबिक, इसके बाद संदिग्ध ने पीड़ित के चेहरे, पीठ और सिर के पीछे मुक्का मार दिया। पुलिस ने कहा कि व्यक्ति ने बस से उतरने से पहले किशोर के सिर से पगड़ी हटाने की भी कोशिश की।

जुलाई 2021 में हुआ था रिहा

न्यूयॉर्क डेली न्यूज ने कहा कि रिकॉर्ड्स से पता चलता है कि मैनहट्टन डकैती के प्रयास के लिए राज्य जेल में दो साल से अधिक की सजा काटने के बाद जुलाई 2021 में फिलिपो को सशर्त रूप से पैरोल पर रिहा कर दिया गया था। स्थानीय पुलिस ने कहा कि पिछले महीने ब्रुकलिन में सरकारी प्रशासन में बाधा डालने के आरोप में उसकी अन्य गिरफ्तारियां भी हुई हैं। इसमें कहा गया है कि ऐसा प्रतीत होता है कि मामले को सील कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: बाइडेन बोले- गाजा में जल्द पहुंचेंगे मेडिकल सहायता के ट्रक, अमेरिकी बंधकों की रिहाई पर दिया रिएक्शन

सदमे में है पीड़ित का परिवार

सिख किशोर ने बुधवार को कहा कि वह इस हमले से हैरान और क्रोधित है और कहा कि किसी को भी उसके वेशभूषा और दिखने के तरीके के कारण परेशान नहीं किया जाना चाहिए। समाचार एजेंसी के मुताबिक, सामुदायिक कार्यकर्ता जपनीत सिंह ने कहा, "फिलहाल, पीड़िता बहुत सदमे में है। परिवार उसके लिए बहुत डरा हुआ है। हालांकि, उन्होंने घटनास्थल पर इलाज से इनकार कर दिया। सिंह का कहना है कि पीड़ित इतनी बुरी तरह घायल हो गया था कि वह अगले कुछ दिनों तक काम नहीं कर पाएगा।

यह भी पढ़ें: इजरायल के खिलाफ Tech Summit आयोजक की टिप्पणी से Google और Meta नाराज, वेब शिखर सम्मेलन से बनाई दूरी