Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

निज्जर हत्या मामले में कनाडा ने इस आधार पर लगाए थे भारत पर गंभीर आरोप, अमेरिकी राजदूत डेविड ने किया खुलासा

निज्जर ( Nijjar killing Canada) की हत्या मामले में अमेरिका ने फाइव आईज (Five Eyes) द्वारा खुफिया जानकारी साझा करने की पुष्टि की है। कनाडा में अमेरिकी राजदूत डेविड कोहेन ने कहा यह फाइव आइज साझेदारों के बीच साझा की गई खुफिया जानकारी थी जिसके कारण ट्रूडो प्रशासन को इसका दावा करना पड़ा। कोहेन ने एक साक्षात्कार में सीटीवी न्यूज को बताया कि यह साझा खुफिया जानकारी का मामला था।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 24 Sep 2023 09:48 AM (IST)
Hero Image
कनाडा ने इस आधार पर लगाए थे भारत पर गंभीर आरोप (Image: ANI)

न्यूयॉर्क, ANI। अलगाववादी सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच भारत और कनाडा के रिश्तों में कूटनीतिक टकराव आ गया है। इसी की ओर इशारा करते हुए कनाडा में अमेरिकी राजदूत डेविड कोहेन ने कहा 'यह फाइव आइज साझेदारों के बीच साझा की गई खुफिया जानकारी थी जिसके कारण ट्रूडो प्रशासन को इसका दावा करना पड़ा।

कोहेन ने एक साक्षात्कार में सीटीवी न्यूज को बताया कि 'यह साझा खुफिया जानकारी का मामला था। इस बारे में कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच काफी बातचीत हुई थी और मुझे लगता है कि जहां तक मैं सहज हूं, यही बात है।'आपको बता दें कि ये फाइव आइज एक खुफिया गठबंधन है जिसमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, अमेरिका और यूके के देश शामिल हैं।

निज्जर की हत्या और कनाडा का दावा

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को दावा किया कि ओटावा के पास वैंकूवर में निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों को लेकर विश्वसनीय खुफिया जानकारी थी। हालांकि, भारत ने इन आरोपों को 'बेतुका और प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया था।

कनाडाई सरकार के साथ फाइव आईज भागीदारों द्वारा साझा की गई खुफिया जानकारी के बारे में कोई भी जानकारी देने से कोहेन ने परहेज किया। इस सप्ताह की शुरुआत में, ट्रूडो ने संवाददाताओं से कहा था कि अधिकारी गर्मियों के बाद से खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे थे ताकि 'यह सुनिश्चित किया जा सके कि जो कुछ चल रहा था उसे समझने में हमारे पास ठोस आधार हो।'

यह भी पढ़े: 'दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए हम हमेशा आगे आए', विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जी20 समिट के परिणामों का किया उल्लेख

अगर कनाडा द्वारा लगाए गए आरोप सही साबित हुए तो...

कनाडाई संसद में ट्रूडो ने कहा कि कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी विदेशी सरकार की भागीदारी देश की संप्रभुता के अस्वीकार्य उल्लंघन का प्रतिनिधित्व करती है। कोहेन ने कहा कि अगर कनाडा द्वारा लगाए गए आरोप सही साबित होते हैं, तो यह संभावित रूप से नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का बहुत गंभीर उल्लंघन माना जाएगा।

इससे पहले, शुक्रवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि खालिस्तान समर्थक नेता निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने के ट्रूडो के आरोपों पर वाशिंगटन 'गहराई से चिंतित' था। कोहेन ने कहा, 'जांच अपना काम करे और परिणाम की ओर ले जाए।'

अमेरिका का इस पर क्या कहना?

इससे पहले न्यूयॉर्क शहर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका सीधे तौर पर भारत सरकार के साथ जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि वाशिंगटन भी कनाडा के साथ 'बहुत बारीकी से' परामर्श कर रहा है और इस मुद्दे पर समन्वय कर रहा है। उन्होंने इसे महत्वपूर्ण बताया कि भारत हत्या की जांच पर कनाडाई लोगों के साथ काम करे। हालांकि, ट्रूडो अपने दावों के समर्थन में कोई सबूत पेश करने में विफल रहे।

यह भी पढ़े: ग्लोबल साउथ भारतीय संस्कृति का हिस्सा....UNGA प्रमुख रुचिरा कंबोज ने भारत की जी20 अध्यक्षता को सराहा