Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America: निक्की हेली के नाम दर्ज हुआ अजीबोगरीब रिकॉर्ड, 'इनमें से किसी नहीं' से हारने वाली पहली प्रत्याशी बनीं

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अभियान तेज हो गया। रिपब्लिकन पार्टी में उम्मीदवारी की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले निक्की हेली को आयोवा व न्यू हैंपशायर के बाद नेवादा में भी झटका लगा है। नेवादा में मंगलवार को हुए प्राइमरी चुनाव में निक्की से अधिक वोट इनमें से कोई उम्मीदवार नहीं के पक्ष में पड़े। निक्की को 31 और इनमें से किसी नहीं को 63 प्रतिशत वोट मिले।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 07 Feb 2024 09:20 PM (IST)
Hero Image
नेवादा के प्राइमरी चुनाव में भी निक्की हेली को झटका (फोटो: रायटर)

एपी, लास वेगास। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अभियान तेज हो गया है। रिपब्लिकन पार्टी में उम्मीदवारी की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले निक्की हेली को आयोवा व न्यू हैंपशायर के बाद नेवादा में भी झटका लगा है।

निक्की हेली को कितने फीसद मिले वोट?

नेवादा में मंगलवार को हुए प्राइमरी चुनाव में निक्की से अधिक वोट 'इनमें से कोई उम्मीदवार नहीं' के पक्ष में पड़े। निक्की को 31 और 'इनमें से किसी नहीं' को 63 प्रतिशत वोट मिले। इस तरह हेली अमेरिकी इतिहास में 'इनमें से किसी नहीं' से चुनाव हारने वाली राष्ट्रपति पद की पहली प्रत्याशी बन गईं हैं। यह प्रतीकात्मक रूप से निक्की की अस्वीकृति है। इस तरह अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन और ट्रंप के बीच मुकाबले की संभावना प्रबल होती जा रही है।

यह भी पढ़ें: नेवादा के प्राइमरी चुनाव में भी निक्की हेली को झटका, रिपब्लिकन की उम्मीदवारी में ट्रंप से और पिछड़ीं पूर्व गवर्नर

डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी में जो बाइडन के लिए कोई उल्लेखनीय चुनौती नहीं है। नेवादा में मंगलवार को हुए डेमोक्रेटिक प्राइमरी उन्होंने आसानी से जीत ली, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली से चुनौती मिल रही हैं। हालांकि, निक्की को आयोवा व न्यू हैंपशायर के बाद नेवादा की प्राइमरी में झटका लगा है।

काकस में ट्रंप एक मात्र प्रमुख उम्मीदवार

नेवादा में गुरुवार को होने वाले काकस में डोनाल्ड ट्रंप अब एक मात्र प्रमुख उम्मीदवार होंगे। दरअसल, नेवादा में रिपब्लिकन पार्टी प्रत्याशी के लिए प्राइमरी और काकस दोनों प्रक्रिया अपनाई जाती है, दावेदार कोई एक विकल्प चुन सकता है। निक्की ने पार्टी द्वारा संचालित काकस के बजाय राज्य संचालित प्राइमरी चुनाव को चुना।

यह भी पढ़ें: Nikki Haley ने चुनाव अभियान के लिए जनवरी में जुटाए 16.5 मिलियन डॉलर; Trump को मात देना फिर भी आसान नहीं; जानिए क्यों

इस बीच, निक्की ने अपने चुनाव अभियान में ट्रंप को पाखंड का बादशाह बताया, इससे दोनों दावेदारों के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है।