Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

USA: चाइनीज लैब से फैला कोरोना, अमेरिकी सहायता में होगी कटौती : निक्की हेली

USA हेली के मुताबिक अमेरिका ने पिछले साल विदेशी सहायता पर 46 अरब डॉलर खर्च किए। यह अब तक किसी भी अन्य देश से अधिक है। करदाताओं को यह जानने का अधिकार है कि वह पैसा कहां जा रहा है ।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 28 Feb 2023 06:29 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने पिछले साल विदेशी सहायता पर 46 अरब डॉलर खर्च किए।

वाशिंगटन, एएनआई। अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने मंगलवार को कहा कि कोविड ​​​​एक चीनी प्रयोगशाला से आया है। निक्की हेली ने कहा कि चीन को अमेरिकी सहायता में कटौती करनी चाहिए। हेली ने मंगलवार को ट्वीट किया, " कोविड -19 संभवतः एक चीनी प्रयोगशाला से आया है। अमेरिकी के पास कम्युनिस्ट चीन के लिए एक पैसा भी नहीं।" हेली ने हाल ही में कहा था कि सत्ता में आने पर वह अमेरिका से नफरत करने वाले देशों को मिलने वाली विदेशी सहायता में एक-एक फीसदी की कटौती करेंगी। इसमें चीन, पाकिस्तान और अन्य विरोधी शामिल हैं।

चीन की आर्थिक सहायता में करूंगी कटौती: निक्की हेली

निक्की हेली ने कहा, "मैं उन देशों के लिए विदेशी सहायता में हर प्रतिशत की कटौती करूंगी जो हमसे नफरत करते हैं। एक मजबूत अमेरिका बुरे लोगों को भुगतान नहीं करता है। एक गर्वित अमेरिका हमारे लोगों की गाढ़ी कमाई बर्बाद नहीं करता है। और केवल नेता जो हमारे भरोसे के लायक हैं दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के पूर्व राजदूत हेली ने न्यूयॉर्क पोस्ट के लिए एक ऑप-एड में लिखा, जो हमारे दुश्मनों के लिए खड़े हैं और हमारे दोस्तों के साथ खड़े हैं।

अमेरिका ने विदेशी सहायता पर 46 अरब डॉलर किए खर्च

हेली के मुताबिक अमेरिका ने पिछले साल विदेशी सहायता पर 46 अरब डॉलर खर्च किए। यह अब तक किसी भी अन्य देश से अधिक है। करदाताओं को यह जानने का अधिकार है कि वह पैसा कहां जा रहा है । वे यह जानकर चौंक जाएंगे कि इसका अधिकांश हिस्सा अमेरिकी विरोधी देशों और कारणों को निधि देने में चला जाता है।

ग्रैंड ओल्ड पार्टी (जीओपी) की नेता हेली ने औपचारिक रूप से 15 फरवरी को व्हाइट हाउस के लिए अपने 2024 अभियान के शुरुआत की थी। और खुद को रिपब्लिकन नेताओं की नई पीढ़ी के हिस्से के रूप में मतदाताओं के सामने पेश किया।

हेली अब रिपब्लिकन पार्टी की राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने वाली पहली भारतीय अमेरिकी महिला हैं। दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में, हेली ने खुद को भारतीय प्रवासियों की गर्वित बेटी के रूप में पेश किया, जो रिपब्लिकन पार्टी के लिए एक नया भविष्य पेश कर रही थी।