Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Trump Vs Biden: राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप और बाइडन की भिड़ंत तय; 'सुपर ट्यूजडे' में हारकर दौड़ से बाहर हुईं निक्की हेली

US Presidential Polls 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में एक बार फिर से डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन के बीच सीधा मुकाबला होगा। बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी 52 वर्षीय निक्की हेली को चुनावी दौड़ से बाहर कर दिया है लेकिन वह किसी भी अन्य रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी की तुलना में लंबे समय तक 77 वर्षीय ट्रंप के सामने टिकी रहीं।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 06 Mar 2024 07:07 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (बाएं) और राष्ट्रपति जो बाइडन (दाएं)

रायटर/एपी, वाशिंगटन। US Presidential Polls 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में एक बार फिर से डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन के बीच सीधा मुकाबला होगा। बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी 52 वर्षीय निक्की हेली को चुनावी दौड़ से बाहर कर दिया है, लेकिन वह किसी भी अन्य रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी की तुलना में लंबे समय तक 77 वर्षीय ट्रंप के सामने टिकी रहीं।

क्या होगा निक्की हेली का अगला स्टैंड

निक्की हेली के एक करीबी सूत्र के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन नामांकन जीतेंगे और नवंबर के चुनाव में एक बार फिर डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडन को सीधी टक्कर देंगे और निक्की हेली बुधवार को अपना राष्ट्रपति अभियान निलंबित कर देंगी।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि अपने राजनीतिक भविष्य को लेकर निक्की हेली एक भाषण देंगी। हालांकि, वह समर्थन देने के मूड में नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: प्राइमरी चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप को मिली बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने पर हटाया प्रतिबंध

हेली ने वर्मोंट में ट्रंप को चौंकाया

भारतवंशी निक्की हेली ने वर्मोंट में प्राइमरी चुनाव जीत ट्रंप को चौंकाया है। 98 प्रतिशत वोटों की मतगणना के बाद यहां हेली को 49.9 प्रतिशत और ट्रंप को 45.8 प्रतिशत वोट मिले हैं। हेली की वाशिंगटन डीसी के बाद यह दूसरी प्राइमरी जीत है।

सुपर ट्यूजडे के चुनाव बाद ट्रंप के पास 893 डेलीगेट हो गए हैं, जबकि हेली को 66 डेलीगेट का समर्थन है। पार्टी उम्मीदवारी के लिए कम से कम 1215 डेलीगेट की जरूरत होती है।

डेमोक्रेट प्राइमरी चुनावों में बाइडन की बल्ले-बल्ले

वहीं, जो बाइडन को प्राइमरी चुनाव में किसी भी चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा और उन्होंने अभी तक सभी डेमोक्रेट प्राइमरी चुनावों में कामयाबी हासिल की। जिसका मतलब साफ है कि डेमोक्रेटिक नामांकन के लिए बाइडन के सामने अन्य नेता मैदान में नहीं है। ऐसे में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन के सामने ट्रंप एक बार फिर से देखे जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: सुपर ट्यूजडे प्राइमरी इलेक्शन में 11 राज्यों में ट्रंप ने दर्ज की जीत, नवंबर में होगा जो बाइडन से मुकाबला

सात राज्यों में इजरायल को लेकर बाइडन का विरोध

डेमोक्रेटिक पार्टी में राष्ट्रपति बाइडन के सामने चुनौती न होने से उन्होंने सुपर ट्यूजडे में लगभग सभी नामांकन हासिल किए। लेकिन मिनेसोटा में 19 प्रतिशत मतदाताओं ने इजरायल के समर्थन पर बाइडन के विरोध में 'अप्रतिबद्ध' वोट दिया। इसके अलावा अलबामा, कोलोराडो, आयोवा, मैसाच्युसेट्स, उत्तरी कैरोलिना और टेनेसी राज्यों में भी मतदाताओं ने अप्रतिबद्ध श्रेणी में वोट देकर अपना विरोध दर्ज कराया है।