Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'इस बात का कोई संकेत नहीं कि पाक में अफगान शरणार्थी आतंकवादी घटनाओं के दोषी हैं': व्हाइट हाउस

इस्लामाबाद द्वारा उन पर अस्थिरता पैदा करने का आरोप लगाए जाने के बाद व्हाइट हाउस ने कहा है कि इस बात का कोई संकेत नहीं है कि पाकिस्तान में अफगान शरणार्थी या अफगानिस्तान की सीमा पर रहने वाले लोग आतंकवादी घटनाओं में शामिल हैं। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी की टिप्पणी पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के बयान के दो दिन बाद आई है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 18 Jul 2023 10:22 AM (IST)
Hero Image
व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, ऑनलाइन डेस्क। इस्लामाबाद द्वारा उन पर अस्थिरता पैदा करने का आरोप लगाए जाने के बाद व्हाइट हाउस ने कहा है कि इस बात का कोई संकेत नहीं है कि पाकिस्तान में अफगान शरणार्थी या अफगानिस्तान की सीमा पर रहने वाले लोग आतंकवादी घटनाओं में शामिल हैं। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी की टिप्पणी पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के उस बयान के दो दिन बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश में आतंकवादी हमलों में वृद्धि के बीच अफगान शरणार्थियों को पाकिस्तान में बसने की अनुमति देना एक गंभीर गलती थी।

आसिफ ने कहा कि, "मौजूदा स्थिति ने अफगान शरणार्थियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में महत्वपूर्ण चिंताएं बढ़ा दी हैं।" उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को अफगान शरणार्थियों को आश्रय देने और मेजबानी करने के परिणाम भुगतने पड़े हैं। उन्होंने अफगानी नागरिकों पर आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का भी आरोप लगाया।

अफगान शरणार्थी आतंकवादी कृत्यों के दोषी नहीं

किर्बी ने सोमवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "(हमें) कोई संकेत नहीं दिख रहा है कि पाकिस्तान या उस सीमा पर अफगान शरणार्थी आतंकवादी कृत्यों के दोषी हैं।" किर्बी ने कहा कि अमेरिका उस अविश्वसनीय उदारता के लिए पाकिस्तान का आभारी है, जो उसने इतने सारे अफ़गानों के लिए प्रदान की है, जो बस एक सुरक्षित जगह की तलाश में हैं। उन्होंने कहा, "हम पाकिस्तान के साथ काम करना जारी रखेंगे। हम उनके वैध आतंकवाद के खतरों और आतंकवाद विरोधी चुनौतियों पर काम करना जारी रखेंगे।"

किर्बी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि, "मेरा मतलब है कि राष्ट्रपति ने स्पष्ट कर दिया है कि हम अपनी अति-आतंकवाद विरोधी क्षमता में सुधार करने की अपनी क्षमता को गंभीरता से लेंगे और हम इसका प्रभावी ढंग से उपयोग करेंगे, क्योंकि हमें इसका उपयोग करने की आवश्यकता है।"

पाक में 5 लाख अफगान प्रवासी आए

आसिफ ने शनिवार को कहा कि, इमरान खान के नेतृत्व वाली पिछली सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान राज्य के खिलाफ अपराध करते हुए गंभीर गलतियां कीं। उन्होंने कहा कि, "300,000 से अधिक लोगों को यहां लाया गया है, जिनमें 500,000 अफगान प्रवासी पहले से मौजूद हैं।"

पाकिस्तानी सेना के शीर्ष अधिकारियों ने परोक्ष संदर्भ में सोमवार को कहा कि "पड़ोसी देश" में प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के आतंकवादियों के लिए उपलब्ध पनाहगाह और नवीनतम हथियार हालिया आतंकवादी हमलों में वृद्धि के कारणों में से एक हैं।

सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर की अध्यक्षता में 258वें कोर कमांडरों के सम्मेलन के दौरान, शीर्ष जनरलों ने समग्र कल्याण के लिए हर संभव तकनीकी और प्रबंधन सहायता प्रदान करके अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के लिए सरकार की रणनीतिक पहल का पूरा समर्थन करने की कसम खाई।

सेना ने एक बयान में कहा कि, "पड़ोसी देश में प्रतिबंधित टीटीपी और उस जैसे अन्य समूहों के आतंकवादियों के लिए उपलब्ध पनाहगाह और कार्रवाई की स्वतंत्रता और आतंकवादियों के लिए नवीनतम हथियारों की उपलब्धता को पाकिस्तान की सुरक्षा को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारणों के रूप में देखा गया।" हालांकि नाम नहीं बताया गया है, पड़ोसी देश अफगानिस्तान था जिस पर पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने अपनी धरती पर प्रतिबंधित टीटीपी को बर्दाश्त करने का आरोप लगाया था।