Move to Jagran APP

डोनाल्‍ड ट्रंप और किम जोंग की बैठक से पहले अमेरिका जा रहे उत्तर कोरिया के जनरल

चोल के अमेरिका दौरे की ट्रंप ने भी पुष्टि की है। उन्होंने मंगलवार को ट्वीट किया, 'हमने उत्तर कोरिया के साथ वार्ता के लिए अच्छी टीम बनाई है।

By Tilak RajEdited By: Tue, 29 May 2018 07:52 PM (IST)
डोनाल्‍ड ट्रंप और किम जोंग की बैठक से पहले अमेरिका जा रहे उत्तर कोरिया के जनरल
डोनाल्‍ड ट्रंप और किम जोंग की बैठक से पहले अमेरिका जा रहे उत्तर कोरिया के जनरल

सियोल, एएफपी/रायटर। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के बीच 12 जून को सिंगापुर में प्रस्तावित शिखर बैठक को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। इस सिलसिले में उत्तर कोरिया के शीर्ष जनरल किम योंग चोल अमेरिका जा रहे हैं। ट्रंप-किम बैठक को लेकर उनकी अमेरिकी अधिकारियों के साथ चर्चा होगी।

चोल के अमेरिका दौरे की ट्रंप ने भी पुष्टि की है। उन्होंने मंगलवार को ट्वीट किया, 'हमने उत्तर कोरिया के साथ वार्ता के लिए अच्छी टीम बनाई है। इस वार्ता के संबंध में बैठक होने वाली है। उत्तर कोरिया के जनरल किम योंग चोल न्यूयॉर्क आ रहे हैं।' चोल उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति के उपाध्यक्ष भी हैं।

दक्षिण कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहैप के अनुसार, बीजिंग में चीनी अधिकारियों से बातचीत के बाद चोल बुधवार को अमेरिका रवाना हो जाएंगे। उनके इस दौरे से जाहिर होता है कि ट्रंप-किम की 12 जून को होने वाली ऐतिहासिक वार्ता पटरी पर लौट आई है। ट्रंप ने पिछले हफ्ते इस वार्ता को रद कर दिया था। इसके बाद उत्तर कोरिया की संयमित प्रतिक्रिया और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के प्रयासों के चलते हालात बदले और ट्रंप-किम वार्ता की फिर संभावना बनी।

अमेरिका जाने वाले उत्तर कोरिया के वरिष्ठ अधिकारी
चोल के रूप में लंबे समय बाद कोई वरिष्ठ उत्तर कोरियाई अधिकारी अमेरिकी धरती पर कदम रखेगा। इससे पहले साल 2000 में उत्तर कोरिया के वाइस मार्शल जो म्योंग रॉक ने अमेरिका का दौरा किया था। उन्होंने ह्वाइट हाउस में तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन से मुलाकात की थी।