Move to Jagran APP

US: Jaahnavi Kandula को मरणोपरांत मास्टर डिग्री से सम्मानित करेगी यूनिवर्सिटी, पुलिस की कार ने मारी थी टक्कर

अमेरिका में भारतवंशी जाह्नवी कंडुला को पुलिस अधिकारी द्वारा तेज रफ्तार कार से टक्कर लगने के बाद अपनी जान गंवानी पड़ी। इस मामले में जांच के बीच जाह्नवी की यूनिवर्सिटी ने फैसला किया है कि उन्हें मरणोपरांत मास्टर डिग्री से सम्मानित किया जाएगा। यह डिग्री उनके परिवार को सौंपा जाएगा। दरअसल इस साल दिसंबर में जाह्नवी सूचना प्रणाली में मास्टर डिग्री से ग्रेजुएट होने वाली थी

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 16 Sep 2023 01:20 PM (IST)
Hero Image
मरणोपरांत भारतवंशी जाह्नवी कंडुला को मास्टर डिग्री देगी यूनिर्वसिटी
वाशिंगटन, पीटीआई। अमेरिका में भारतवंशी युवती जाह्नवी कंडुला को एक कार ने टक्कर मार दी थी, जिसके बाद उनकी मौत हो गई। इस मामले की जांच में जुटी काफी गहनता से जांच कर रही है। इसी बीच, नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के चांसलर ने घोषणा की है कि भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला को मरणोपरांत मास्टर डिग्री से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही, चांसलर ने उम्मीद जताई कि चल रही जांच से कुछ न कुछ निष्कर्ष जरूर निकलेगा।

दिसंबर में ग्रेजुएट होने वाली थी जाह्नवी

वाशिंगटन राज्य के नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के 23 वर्षीय छात्रा कंडुला को 23 जनवरी की रात को एक पैदल यात्री क्रॉसिंग पर कार टक्कर मार दी थी। कंडुला को आगामी दिसंबर में नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के सिएटल परिसर से सूचना प्रणाली में मास्टर डिग्री के साथ ग्रेजुएट होना था।

पुलिस अधिकारी ने मारी थी टक्कर

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, जब कंडुला सड़क पार कर रही थी, तो अधिकारी केविन डेव ने एक पुलिस वाहन से उन्हें टक्कर मार दी। जांच के दौरान पता चला कि वह ड्रग ओवरडोज होने की वजह से 119 किमी प्रति घंटे से अधिक की स्पीड में गाड़ी चला रहा था।

पुलिस विभाग का वीडियो सामने आते मचा हंगामा

सिएटल पुलिस विभाग द्वारा सोमवार को जारी किए गए बॉडीकैम फुटेज में, अधिकारी डैनियल ऑडरर ने घातक दुर्घटना के बारे में हंसते हुए बयान दिया कि कहा कि डेव की गलती हो सकती है। वीडियो में, ऑडरर को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "हां, बस एक 11 हजार डॉलर का चेक लिखो। वैसे भी उसकी उम्र 26 साल थी, तो इसके मुताबिक यही कीमत होगी।"

यह भी पढ़ें: Jaahnavi Kandula: ऑफिसर्स गिल्ड आए ऑडरर के बचाव में आगे, बोले- वायरल वीडियो पूरी कहानी को नहीं करते हैं बयां

यूनिवर्सिटी चांसलर ने जताया दुख

कंडुला की मौत से दुखी होकर, नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के चांसलर केनेथ डब्ल्यू हेंडरसन ने शुक्रवार को यूनिवर्सिटी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर एक बयान जारी करते हुए कहा कि उनकी क्षति को छात्रों, कर्मचारियों और शिक्षकों को काफी दुख है। विश्वविद्यालय ने जाह्नवी को पुरस्कार देने का विचार किया है। उसकी डिग्री मरणोपरांत और उसके परिवार को प्रस्तुत की जाएगी।"

जांच पर न्याय की जताई उम्मीद

उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, "हमारे परिसर में सभी को जाह्नवी काफी पसंद थी, वह काफी चुलबुली थी और हमेशा सबको खुश रखती थी।" हेंडरसन ने लिखा, "सिएटल के एक पुलिस अधिकारी की संवेदनहीन टिप्पणी सामने आई है, जिसने जख्मों को फिर से हरा कर दिया है और हमारे दुख को गहरा कर दिया है।"

नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के चांसलर ने बयान में कहा, "हम आपके साथ एकजुटता से खड़े हैं और पूरी उम्मीद है कि चल रही जांच न्याय और जवाबदेही लाएगी।"

गहन जांच का जताया भरोसा

भारत ने कंडुला का मामला अमेरिकी सरकार के साथ-साथ वाशिंगटन राज्य के स्थानीय अधिकारियों के समक्ष भी उठाया गया है। हालांकि, इस मामले में भरोसा जताया गया है कि वाशिंगटन राज्य के स्थानीय अधिकारियों के साथ-साथ वाशिंगटन डीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस मामले को दृढ़ता से उठाया है।" इसमें कहा गया है कि वाणिज्य दूतावास और दूतावास सभी संबंधित अधिकारियों के साथ इस मामले पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेंगे।

यह भी पढ़ें: America: ड्रग सरगना अल चापो का बेटा मैक्सिको में गिरफ्तार, अमेरिका में किया गया प्रत्यर्पित