Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali in New York: दिवाली पर अब हर साल न्यूयॉर्क के स्कूलों में रहेगी छुट्टी, गवर्नर ने कानून पर किया हस्ताक्षर

न्यूयॉर्क के स्कूलों में अब हर साल दिवाली के असवर पर छुट्टी रहेगी। गवर्नर कैथी होचुल ने स्कूलों के लिए छुट्टी वाले एक कानून पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। होचुल ने एक्स पर एक पोस्ट भी किया है। उन्होंने कहा कि प्रकाश का उत्सव अंधेरे में नहीं मनाया जाना चाहिए। इस कानून पर हस्ताक्षर कर गर्व महसूस हो रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiUpdated: Wed, 15 Nov 2023 04:58 PM (IST)
Hero Image
न्यूयॉर्क के स्कूलों में हर साल दिवाली पर रहेगी छुट्टी (फोटो- एक्स)

पीटीआई, न्यूयॉर्क। न्यूयार्क के स्कूलों में अब दिवाली पर छुट्टी रहेगी। गवर्नर कैथी होचुल ने सार्वजनिक स्कूलों के लिए दिवाली की छुट्टी वाले कानून पर हस्ताक्षर कर दिया है। होचुल ने कहा कि यह कानून हमारे बच्चों के लिए दुनियाभर की परंपराओं के बारे में सीखने और उन्हें मनाने का एक अवसर है।

गवर्नर ने हिंदू टेम्पल सोसायटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका में दिवाली के उपलक्ष्य में आयोजित एक विशेष स्वागत कार्यक्रम में कानून पर हस्ताक्षर किए। एक्स पर की एक पोस्ट में उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि प्रकाश का उत्सव अंधेरे में नहीं मनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं इस कानून पर हस्ताक्षर कर गर्व महसूस कर रही हूं।

गवर्नर कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि कानून के अनुसार, न्यूयॉर्क शहर के सभी स्कूलों में हर वर्ष भारतीय कैलेंडर के आठवें महीने के 15वें दिन, जिसे दिवाली के रूप में जाना जाता है, छुट्टी रहेगी।

UNGA ने बताया दिवाली का महत्व

इसके लिए प्रयास करने वाली न्यूयॉर्क की स्टेट एसेंबली से जुड़ीं जेनिफर राजकुमार का कहना है कि अब न्यूयॉर्कवासियों की आने वाली पीढ़ियां रोशनी का त्योहार दिवाली मना सकेंगी। वहीं, एएनआई के अनुसार संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने दिवाली के महत्व को बताते हुए कहा कि यह त्योहार सांस्कृतिक सीमाओं को पार करता है। साथ ही उन्होंने कहा कि हमें दिवाली के त्योहार को मनाने के लिए साथ लाने के लिए भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज का धन्यवाद।

NYC स्कूल सिस्टम में 10 लाख से ज्यादा छात्र

न्यूयॉर्क शहर के शिक्षा विभाग के अनुसार, 2022-23 में NYC स्कूल सिस्टम में 10 लाख से ज्यादा छात्र थे। उन छात्रों में से 16.5 प्रतिशत एशियाई थे। 2022 तक शिक्षा विभाग के अंतर्गत 1,867 स्कूल हैं, जिनमें 275 चार्टर स्कूल शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

Chiranjeevi Dance Video: दिवाली पार्टी में जवान के गाने पर चिरंजीवी ने किया ऐसा डांस, आपने देखा क्या ये वीडियो