Move to Jagran APP

अमेरिका के हिल्सबोरो में अक्टूबर में हिंदू विरासत माह मनाने की घोषणा, माना गया दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म

USA अमेरिका के हिल्सबोरो के मेयर ने अक्टूबर माह को हिंदू विरासत माह के रुप में मनाने की घोषणा की है। इसके घोषणा पत्र में हिंदू-अमेरिकी समुदाय के महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता देने के साथ माना गया कि हिंदू धर्म दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है। हिंदू समुदाय के लोगों को टाउनशिप कमेटी में मेयर की ओर से इसका घोषणा सौंपा गया।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 21 Oct 2024 08:08 PM (IST)
Hero Image
हिल्सबोरो के मेयर रॉबर्ट ब्रिटिंग ने हिंदु समुदाय को सौंपा घोषणा पत्र। (Photo- Internet Media)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के हिल्सबोरो शहर ने अक्टूबर महीने को 'हिंदू विरासत माह' के रूप में मान्यता दी है। इसे लेकर शहर के हिंदू समुदाय के लोगों को 15 अक्टूबर को आयोजित टाउनशिप कमेटी में एक घोषणा पत्र दिया गया। हिल्सबोरो के मेयर रॉबर्ट ब्रिटिंग की ओर से दिए गए घोषणा पत्र में हिंदू धर्म को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म माना गया।

घोषणा पत्र में कहा गया है कि हिंदू धर्म का पालन करने का उद्देश्य विरासत के मूल्यों के बारे में जागरूकता बढ़ाना, सभी धार्मिक समुदायों के बीच एकता को बढ़ावा देना और हिंदू-अमेरिकी समुदाय को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर समाज को शिक्षित करना है। संयुक्त राज्य अमेरिका में इस धर्म के लाखों अनुयायी हैं, जिनमें हिल्सबोरो के कई लोग शामिल हैं।

हिंदू-अमेरिकी समुदाय के योगदान को दी गई मान्यता

अक्टूबर के महीने में पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका और हिल्सबोरो में हिंदू अमेरिकियों के प्रयासों और उपलब्धियों को मान्यता दी जाती है और उनका जश्न मनाया जाता है। इसके अलावा, इस दौरान इतिहास और परंपराओं का भी जश्न मनाया जाता है, ऐसा इसमें कहा गया है। घोषणा पत्र में हिंदू-अमेरिकी समुदाय के महत्वपूर्ण योगदान को भी मान्यता दी गई है, जो समुदाय की सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक जीवंतता को बढ़ाता है और हिल्सबोरो की विविधता और समृद्धि में योगदान देता है।

क्यों लिया गया फैसला?

  • घोषणा पत्र में हिंदू विरासत माह मनाने के लिए कई कारण बताए गए, जो कि निम्नलिखित हैं-
  • हिंदू धर्म दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है, जिसके लाखों अनुयायी संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं, जिनमें हिल्सबोरो में भी कई लोग शामिल हैं।
  • हिंदू धर्म का अभ्यास सभी धार्मिक समुदायों के बीच एकता को बढ़ावा देने, विरासत के मूल्यों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और हिंदू-अमेरिकी समुदाय को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर समाज को शिक्षित करने का प्रयास करता है।
  • अक्टूबर के महीने के दौरान, हिंदू अमेरिकियों के इतिहास, परंपराओं, उपलब्धियों, संस्कृति और योगदान को पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका और हिल्सबोरो में मान्यता दी जाती है और मनाया जाता है।
  • हिंदू-अमेरिकी समुदाय ने हिल्सबोरो की विविधता और समृद्धि में वृद्धि करते हुए हमारे समुदाय की सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक जीवंतता में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
  • हिल्सबोरो हमारे समुदायों में प्रतिनिधित्व की गई विविधता को अपनाता है और सभी निवासियों को हिंदू-अमेरिकियों के समृद्ध इतिहास और साझा अनुभवों को बेहतर ढंग से समझने, पहचानने और सराहने का अवसर प्रदान करना चाहता है।
  • इसलिए, यह घोषित किया जाता है कि हम महापौर और हिल्सबोरो टाउनशिप समिति, अक्टूबर 2024 को हिंदू विरासत माह के रूप में मान्यता देते हैं और सभी निवासियों को हिंदू-अमेरिकियों के कई योगदानों का जश्न मनाने में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।