Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Osama bin Laden: कुख्यात आतंकी लादेन का इंटरव्यू लेने वाले जांबाज पत्रकार के बारे में जानते हैं?

Osama bin Laden Interviews अमेरिका पर 9/11 हमले की साजिश रचने और उसे अंजाम देने से 3 साल पहले ओसामा बिन लादेन ने ब्रिटिश पत्रकार जॉन मिलर (John Miller) को अपना इंटरव्यू दिया था। किसे पता था कि वह इस इंटरव्यू के जरिए अमेरिका को बड़ी चेतावनी दे रहा है।

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 02 May 2023 12:48 PM (IST)
Hero Image
Osama bin Laden: कुख्यात आतंकी लादेन का इंटरव्यू लेने वाले जांबाज पत्रकार के बारे में जानते हैं?

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Osama bin Laden Interviews: काली-सफेद दाढ़ी, सफेद कुर्ता और शॉल ओढ़े एक अधेड़ उम्र का आदमी गद्दे पर बैठा रहता था। पहली नजर में शांत स्वभाव का दिखने वाल ये शख्स दुनिया के लिए कितना खतरनाक होगा ये शायद किसी को नहीं पता था। हम बात कर रहे है ओसामा बिन लादेन की।

अमेरिका पर 9/11 हमले की साजिश रचने और उसे अंजाम देने से 3 साल पहले ओसामा बिन लादेन ने एक ब्रिटिश पत्रकार जॉन मिलर (John Miller) को अपना इंटरव्यू दिया था। किसे पता था कि वह इस इंटरव्यू के जरिए अमेरिका को बड़ी चेतावनी दे रहा है।

पहली बार जब ओसामा ने पश्चिमी पत्रकार को दिया इंटरव्यू

द मोस्ट वॉन्टेड आतंकी ओसामा बिन लादेन का अमेरिका, पाकिस्तान और ब्रिटिश समेत कई देशों के मुख्य पत्रकारों ने इंटरव्यू लिया। इनमें से एक न्यूजीलैंड-अमेरिकी पत्रकार पीटर अर्नेट (peter arnett) ने जब ओसामा का इंटरव्यू लेते समय ये पूछा कि 'आपका आगे का क्या प्लान है? तो इस पर जवाब देते हुए ओसामा ने कहा था कि ईश्वर ने चाहा तो आप उन्हें मीडिया में देखेंगे और उनके बारे में सुनेंगे।' पीटर पहले पत्रकार नहीं है, जिन्होंने ओसामा का इंटरव्यू लिया था, सबसे पहले इतने खतरनाक आंतकी का सामना करने वाले Independent के ब्रिटिश लेखक और पत्रकार रॉबर्ट फिस्क (Robert Fisk) थे। बता दें कि रॉबर्ट फिस्क ने एक बार नहीं बल्कि तीन बार ओसामा का इंटरव्यू किया था। यह पहली बार था जब ओसामा ने किसी पश्चिमी पत्रकार को अपना इंटरव्यू दिया था।

वह पत्रकार जिन्होंने ओसामा का लिया था इंटरव्यू

  • रॉबर्ट फिस्क (Robert Fisk)-  Independent के ब्रिटिश लेखक और पत्रकार
  • पीटर अर्नेट (peter arnett)-   CNN के न्यूजीलैंड-अमेरिकी पत्रकार
  • हामिद मीर (Hamid Mir )-     Daily Pakistan के पाकिस्तानी पत्रकार
  • जॉन मिलर (John Miller) -    ABC के पत्रकार

ओसामा का इंटरव्यू लेने वाले पहले पत्रकार

रॉबर्ट फिस्क (Robert Fisk) 1993, 1996 and 1997

मीडिल ईस्ट के स्पेशलिस्ट रॉबर्ट फिस्क ने तीन बार ओसामा बिन लादेन का इंटरव्यू लिया। द इंडिपेंडेंट न्यूजपेपर के रॉबर्ट फिस्क, पहले ऐसे पत्रकार थे जिन्होंने ओसामा बिन लादेन का इंटरव्यू लिया। ओसामा के साथ हुई सभी बातचीत को न्यूजपेपर में भी पब्लिश किया गया। न केवल रॉबर्ट बल्कि ओसामा के लिए भी यह पहली बार था कि वो किसी पश्चिमी पत्रकार को अपना इंटरव्यू दे रहे थे। 6 दिसंबर 1993, 10 जुलाई 1996 और 22 मार्च 1997, इन तीन मौको पर रॉबर्ट फिस्क ने ओसामा का इंटरव्यू लिया।

बिन लादेन ने अपना सबसे पहला इंटरव्यू 1993 में द इंडिपेंडेंट के पत्रकार रॉबर्ट फिस्क को दिया, जिसका शीर्षक था 'सोवियत विरोधी योद्धा अपनी सेना को शांति की राह पर रखता है।' 1993 में फिस्क के पहले इंटरव्यू के दौरान, उन्होंने ओसामा बिन लादेन के बारे में लिखा: मिस्टर बिन लादेन मुजाहिदीन के पहाड़ी योद्धा जैसे लगते हैं। जब फिस्क ने ओसामा से सोवियत-अफगान युद्ध के दौरान अरब मुजाहिदीन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के समर्थन के बारे में पूछा तो इस पर ओसामा ने जवाब दिया था कि 'व्यक्तिगत रूप से न तो मैंने और न ही मेरे भाइयों ने अमेरिकी मदद का सबूत देखा।'

जब लादेन सूडान से निर्वासित होकर वापस अफगानिस्तान लौटे, तब फिस्क ने एक बार फिर 1996 में ओसामा का इंटरव्यू लिया। सऊदी अरब के अल-खोबर में बमबारी के 10 दिन बाद ये इंटरव्यू लिया गया था। इस बमबारी में में 19 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। बता दें कि 1997 में फिस्क ने आखिरी बार ओसामा से बातचीत की थी।

ओसामा का पहला टेलीविजन इंटरव्यू लेने वाले 

पीटर अर्नेट (peter arnett) 1997

सीएनएन के न्यूजीलैंड-अमेरिकी पत्रकार पीटर अरनेट ने मार्च 1997 में बिन लादेन का इंटरव्यू लिया। यह वो साल है जब बिन लादेन ने संयुक्त राज्य अमेरिका पर जिहाद की घोषणा कर दी थी।

इंटरव्यू के दौरान जब अरनेट ने ओसामा से भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछा तो इस पर जवाब देते हुए बिन लादेन ने कहा था कि 'ईश्वर ने चाहा तो आप उन्हें मीडिया में देखेंगे और उनके बारे में सुनेंगे।' इस दौरान सीएनएन के निर्माता पीटर बर्गन भी वहीं मौजूद थे। बता दें कि यह पहला टेलीविजन इंटरव्यू था, जिसमें बिन लादेन ने पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ युद्ध की घोषणा की थी।

जब लादेन ने पाकिस्तान से किया था ये दावा 

हामिद मीर (Hamid Mir ) 1997, 1998 and 2001

हामिद मीर, ओसामा बिन लादेन का इंटरव्यू करने वाले पहले पाकिस्तानी पत्रकार थे। मीर ने पहली बार मार्च 1997 में पूर्वी अफगानिस्तान में तोरा बोरा पहाड़ों की एक गुफा में बिन लादेन इंटरव्यू लिया। ये इंटरव्यू डेली पाकिस्तान न्यूजपेपर के लिए लिया गया। मीर द्वारा लिए गए इस इंटरव्यू से वैश्विक दुनिया में तहलका मच गया था, क्योंकि बिन लादेन ने दावा किया था कि अगर अफगानिस्तान, पाकिस्तान, ईरान और चीन एकजुट हो जाते हैं, तो संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत इससे काफी प्रभावित हो जाएगा।

मीर ने मई 1998 में कंधार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक ठिकाने में दूसरी बार बिन लादेन का इंटरव्यू लिया। इस बार मीर ने एक अंतरराष्ट्रीय उर्दू दैनिक समाचार औसाफ के लिए ओसामा का इंटरव्यू लिया। 11 सितंबर के हमलों के बाद बिन लादेन का इंटरव्यू करने वाले हामिद मीर पहले और आखिरी पत्रकार थे। मीर ने 8 नवंबर 2001 को काबुल के पास एक अज्ञात स्थान पर डॉन और औसाफ के लिए तीसरी बार बिन लादेन का इंटरव्यू लिया था।

9/11 हमले से 3 साल पहले लिया था ओसामा का इंटरव्यू

जॉन मिलर (John Miller) 1998

अमेरिका पर 9/11 हमले की साजिश रचने और उसे अंजाम देने से 3 साल पहले ओसामा बिन लादेन ने ब्रिटिश पत्रकार जॉन मिलर (John Miller) को इंटरव्यू दिया था। 

ये इंटरव्यू अमेरिकन ब्रॉडकास्ट नेटवर्क (ABC) के लिए लिया गया था। केन्या और तंजानिया में अमेरिकी दूतावास पर बमबारी से दो महीने पहले मई 1998 में इस इंटरव्यू को रिकॉर्ड किया गया था।