Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Strom: अमेरिका के हवाई अड्डों पर फंसे हजारों यात्री; शक्तिशाली तूफान के बाद 2000 से ज्यादा उड़ानें हुईं रद्द

अमेरिका में शीतकालीन तूफान आने के बाद मिडवेस्ट और साउथ में उड़ानों में देरी और रद्दीकरण के कारण सैकड़ों यात्री अमेरिकी हवाई अड्डों पर फंसे हुए थे। फ्लाइट ट्रैकिंग की एक वेबसाइट के आंकड़ों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि तूफान के कारण अब तक 2400 से ज्यादा उड़ानों में देरी हुई है और 2000 से ज्यादा रद्द कर दी गई हैं।

By Agency Edited By: Amit Singh Updated: Sat, 13 Jan 2024 05:02 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के शक्तिशाली तूफान के बाद 2000 से ज्यादा उड़ानें हुईं रद्द

एएनआई, शिकागो। अमेरिका में शीतकालीन तूफान आने के बाद मिडवेस्ट और साउथ में उड़ानों में देरी और रद्दीकरण के कारण सैकड़ों यात्री अमेरिकी हवाई अड्डों पर फंसे हुए थे। फ्लाइट ट्रैकिंग की एक वेबसाइट के आंकड़ों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि तूफान के कारण अब तक 2400 से ज्यादा उड़ानों में देरी हुई है और 2000 से ज्यादा रद्द कर दी गई हैं।

शिकागो के ओ'हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाली 36 प्रतिशत उड़ानों में से लगभग 40 प्रतिशत उड़ानें रद्द कर दी गईं और शिकागो मिडवे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जाने वाली और आने वाली दोनों उड़ानों में से लगभग 60प्रतिशत रद्द कर दी गईं। इस बीच, अन्य प्रभावित हवाई अड्डों में डेनवर इंटरनेशनल और मिल्वौकी मिशेल इंटरनेशनल शामिल हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक 737 मैक्स 9 विमानों की ग्राउंडिंग के कारण रद्दीकरण की संख्या ज्यादा बढ़ी है। संघीय उड्डयन प्रशासन द्वारा अनिवार्य ग्राउंडिंग के कारण इस सप्ताह प्रत्येक दिन 200 से अधिक यूनाइटेड और अलास्का एयरलाइंस की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। एफएए और बोइंग अभी भी एक निरीक्षण प्रोटोकॉल पर समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं जो उन विमानों को उड़ान फिर से शुरू करने की अनुमति देगा।

अधिकांश रद्दीकरण शीतकालीन तूफान के कारण हुए हैं। फ्लाइटअवेयर ने दिखाया कि साउथवेस्ट ने लगभग 400 उड़ानें रद्द की है, जो किसी भी एयरलाइन की तुलना में सबसे अधिक है। इसके अलावा, स्थिति का असर क्षेत्र में बिजली आपूर्ति पर भी पड़ा है। दक्षिण में तूफान के कारण भयंकर स्थिति उत्पन्न होने के कारण बिजली कटौती बढ़ रही है।