Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UNGA में पाकिस्तान ने एक बार फिर अलापा कश्मीर राग, आज भारत देगा करारा जवाब

पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर का राग अलापने से कभी बाज नहीं आता। पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान कश्मीर का मसला उठाया। महासभा के 78वें सत्र को संबोधित करते हुए काकर ने कहा कि पाकिस्तान अपने भारत सहित सभी पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण और फलदायी रिश्ते चाहता है और भारत-पाकिस्तान के बीच शांति की कुंजी कश्मीर है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 23 Sep 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए।

न्यूयार्क, पीटीआई। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर का राग अलापने से कभी बाज नहीं आता। पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान कश्मीर का मसला उठाया। उन्होंने दावा किया कि जम्मू-कश्मीर संयुक्त राष्ट्र के एजेंडे में सबसे लंबे समय से लंबित मुद्दा है। भारत शनिवार को अपने जवाब देने के अधिकार का उपयोग करेगा।

पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री काकर ने क्या कहा?

महासभा के 78वें सत्र को संबोधित करते हुए काकर ने कहा कि पाकिस्तान अपने भारत सहित सभी पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण और फलदायी रिश्ते चाहता है और भारत-पाकिस्तान के बीच शांति की कुंजी कश्मीर है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को कश्मीर पर अपने प्रस्ताव का क्रियान्वयन सुनिश्चित करना चाहिए और भारत एवं पाकिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र सैन्य निगरानी समूह को फिर से सक्रिय किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः दुनिया से भीख मांग रहा पाकिस्तान और हमारा पड़ोसी चांद पर पहुंच गया, नवाज शरीफ ने की भारत की तारीफ

अफगानिस्तान को लेकर भी कही बड़ी बात

उन्होंने कहा कि वैश्विक शक्तियों को रणनीतिक और पारंपरिक हथियारों पर आपसी संयम की पाकिस्तान की पेशकश को स्वीकार करने के लिए भारत को मनाना चाहिए। अफगानिस्तान को लेकर काकर ने कहा कि उस देश में शांति पाकिस्तान के लिए रणनीतिक अनिवार्यता है।

यह भी पढ़ेंः Pakistan में चुनाव की तारीखों पर संशय खत्म, EC ने की घोषणा 'जनवरी 2024 में होंगे इलेक्शन'