Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मैं निर्दोष हूं', अमेरिका को दहलाने की साजिश रचने वाले पाकिस्तानी शख्स ने दी कोर्ट में सफाई

पाकिस्तानी व्यक्ति ने सोमवार को एक अमेरिकी नेता की हत्या की कथित साजिश के आरोप में खुद को निर्दोष बताया। ब्रुकलिन की अदालत में आसिफ मर्चेंट ने राष्ट्रीय सीमाओं के पार आतंकवाद के प्रयास और हत्या की सुपारी के मामलों में याचिका दायर की थी। मर्चेंट ने एक गुप्त मुखबिर को बताया कि उसने अमेरिका में एक जगह से दस्तावेज चुराने और विरोध प्रदर्शन आयोजित कराने की योजना बनाई थी।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 16 Sep 2024 11:51 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका पर हमले की साजिश रचने वाले पाकिस्तानी शख्स ने खुद को निर्दोष बताया है।(फोटो सोर्स: रॉयटर्स)

रॉयटर्स,  न्यूयार्क। ईरान से कथित संबंध रखने वाले एक पाकिस्तानी व्यक्ति ने सोमवार को एक अमेरिकी नेता की हत्या की कथित साजिश के आरोप में खुद को निर्दोष बताया। इस साजिश को ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के प्रतिशोध में रचे जाने का आरोप है।

ब्रुकलिन की अदालत में आसिफ मर्चेंट (46) ने राष्ट्रीय सीमाओं के पार आतंकवाद के प्रयास और हत्या की सुपारी के मामलों में याचिका दायर की थी। न्यायाधीश ने सुनवाई के दौरान आरोपित को हिरासत में रखे जाने का आदेश दिया।

'ईरान में रह चुका है आरोपी'

सरकारी वकीलों का कहना है कि अमेरिका आने से पहले मर्चेंट लोगों को साजिश में शामिल करने के लिए ईरान में रह चुका है। मर्चेंट ने एक गुप्त मुखबिर को बताया कि उसने अमेरिका में एक जगह से दस्तावेज चुराने और विरोध प्रदर्शन आयोजित कराने की योजना बनाई थी।

नाम न छापने की शर्त पर एक व्यक्ति ने बताया आरोपित ने डोनाल्ड ट्रंप को एक संभावित लक्ष्य के रूप में नामित किया था। हालांकि, अदालती दस्तावेज में कथित लक्ष्य का नाम नहीं है और कोई हमला भी नहीं किया गया था। गौरतलब है कि बतौर राष्ट्रपति ट्रंप ने 2020 में सुलेमानी पर ड्रोन हमले को मंजूरी दी थी। मर्चेंट को बीते 15 जुलाई को टेक्सास में गिरफ्तार किया गया था।

यह भी पढ़ें: भारतीय सीमा के पास से गिरफ्तार हुए तीन बांग्लादेशी पत्रकार, शेख हसीना से गहरा कनेक्शन होने का संदेह