Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तो दहल उठता न्यूयॉर्क... पाकिस्तानी लड़के ने रची थी हमास की तरह टेरर अटैक की साजिश, प्लान का पर्दाफाश

पाकिस्तान के 20 साल के आरोपी मोहम्मद शाहजेब खान ने सात अक्टूबर के आसपास न्यूयॉर्क शहर में आतंकवादी हमला करने की योजना बनाई थी। इसका मकसद आईएस के नाम पर अधिक से अधिक यहूदियों का कत्लेआम करना था। एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने बताया कि आरोपी कथित तौर पर अमेरिका में यहूदी लोगों की हत्या की योजना बना रहा था।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sat, 07 Sep 2024 10:51 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के न्यूयॉर्क पर आतंकी हमले की साजिश रची जा रही थी।(फोटो सोर्स: रॉयटर्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हमास ने जिस तरह पिछले सात अक्टूबर की आधी रात इजरायल (Israel Hamas War) पर हमला किया था, उसी तरह इस साल सात अक्टूबर को अमेरिका को दहलाने की साजिश थी।  एक पाकिस्तानी नागरिक ने न्यूयॉर्क में आतंकी साजिश रची थी। उसे कनाडा से गिरफ्तार किया गया।

पाकिस्तानी नागरिक पर इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड अल-शाम (IS) को सामग्री और संसाधन मुहैया कराने की कोशिश करने का आरोप है।

न्यूयॉर्क में हमले की रची थी साजिश

20 साल के आरोपी मोहम्मद शाहजेब खान ने सात अक्टूबर के आसपास न्यूयॉर्क शहर में आतंकवादी हमला करने की योजना बनाई थी। इसका मकसद आईएस के नाम पर अधिक से अधिक यहूदियों का कत्लेआम करना था। एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने बताया कि आरोपी कथित तौर पर अमेरिका में यहूदी लोगों की हत्या की योजना बना रहा था।

एफबीआई अधिकारी ने बताया कि न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में एक यहूदी केंद्र पर आईएस के समर्थन में एक सामूहिक गोलीबारी की घटना को अंजाम देना चाहता था।

दो अंडरकवर अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहा था खान 

खान ने नवंबर 2023 में आईएस के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखे थे। खान ने आईएस का प्रचार करने वाले वीडियो और साहित्य भी बांटे। आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए खान ने दो अंडरकवर कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ बातचीत की।

खान ने अंडरकवर कानून प्रवर्तन अधिकारियों को AR-स्टाइल असॉल्ट राइफलें, गोला-बारूद और अन्य सामग्री जुटाने के निर्देश दिए थे। खान ने कहा था कि हमले या तो 7 अक्टूबर किया जाए या 11 अक्टूबर को। बता दें कि 11 अक्टूबर को योम किप्पुर है, जो एक यहूदी धार्मिक अवकाश है।

यह भी पढ़ें: क्यों सुनीता विलियम्स के बिना धरती पर लौटा स्टारलाइनर? न्यू मैक्सिको के स्पेस हार्बर में हुई लैंडिंग