Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी को बंधक बनाने आया था हमलावर, गिरफ्तारी के बाद कई मामलों पर दर्ज हुआ केस

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के 82 वर्षीय स्पीकर एक डेमोक्रेट जो अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उत्तराधिकार की पंक्ति में दूसरे स्थान पर हैं। हमले के समय वह वाशिंगटन में थीं। उनके पति 82 वर्षीय पॉल पेलोसी के सिर में फ्रैक्चर हुआ है। (फोटो सोर्स AFP)

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanUpdated: Tue, 01 Nov 2022 08:22 AM (IST)
Hero Image
पेलोसी के सैन फ्रांसिस्को घर में अपहरण करने का प्रयास (फोटो सोर्स: AFP)

सैन फ्रांसिस्को, रायटर। पिछले दिनों अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) के पति पॉल पेलोसी (Paul Pelosi) पर एक घुसपैठिए ने हथौड़े से हमला किया। यह हमलावर पेलोसी की तलाश कर रहा था और बाद में उसे गिरफ्तार कर लिया गया। हमलावर की पहचान 42 वर्षीय डेविड डेपेप के रूप में हुई। इस हमले के दौरान वह स्पीकर पेलोसी को सैन फ्रांसिस्को घर में अपहरण करने के प्रयास में था।

हमलावर पर लगाए गए कई आरोप

जिला अटॉर्नी ब्रुक जेनकिंस ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि सैन फ्रांसिस्को सुपीरियर कोर्ट में हमलावर पर कई अलग-अलग मामलों पर आरोप दायर किए गए है। इनमें हत्या का प्रयास, घातक हथियार से हमला, चोरी, दुर्व्यवहार और एक सार्वजनिक अधिकारी को धमकी देना शामिल है।

यह भी पढ़ें : Afghan protests: काबुल की सड़कों पर उतरी अफगान महिलाएं, रोजगार और शिक्षा की मांग को लेकर किया विरोध प्रदर्शन

पॉल पेलोसी के हालत में हो रहा सुधार

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के 82 वर्षीय स्पीकर एक डेमोक्रेट जो अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उत्तराधिकार की पंक्ति में दूसरे स्थान पर हैं। हमले के समय वह वाशिंगटन में थीं। उनके पति 82 वर्षीय पॉल पेलोसी के सिर में फ्रैक्चर हुआ है। उनके दाहिने हाथ की सर्जरी हुई है। हमले के बाद से वह अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं। हमले के वक्त पॉल ने मदद मांगने के लिए 911 पर कॉल किया था। उनकी कॉल स्पष्ट नहीं थी फिर भी कॉल अटैंडर ने पुलिस अधिकारियों को उनके घर भेजा था। वहीं, स्पीकर पेलोसी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि पॉल की हालत में सुधार हो रहा है।

यह भी पढ़ें : Ukraine Russia War: रूस ने यूक्रेन पर मिसाइल से किए ताबड़तोड़ हमले, कीव की 80 फीसद आबादी बिजली-पानी से वंचित

घर से बरामद हुए ये सामान

हमले के बाद से पुलिस ने जांच तेज कर दी है। सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग ने बेडरूम में और सामने के दरवाजे के पास एक टाई बरामद की है। हलफनामे में कहा गया है कि पुलिस को डेपपे के बैग में टेप, रस्सी, एक दूसरा हथौड़ा, एक जोड़ी दस्ताने और एक जर्नल भी मिला है। घर के कांच के दरवाजे से घुसपैठिया घुसा था। पॉल पेलोसी, जो शुरू में ही हमले के कारण बेहोश हो गए थे।

बता दें इसके पहले 6 जनवरी, 2021 के दौरान उनके कार्यालय में तोड़फोड़ की गई थी। तब रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों की भीड़ द्वारा अमेरिकी कैपिटल पर हमला किया गया था।