Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री बोले, इंडो-पैसिफिक को दिया जा रहा है नया आकार; यह दोनों देशों के हित में

ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री वोंग ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों किसी भी देश हावी होते हुए नहीं देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम दोनों मानते हैं कि हमारे क्षेत्र को आर्थिक और रणनीतिक दोनों रूप से नया रूप दिया जा रहा है।

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanUpdated: Mon, 10 Oct 2022 08:24 AM (IST)
Hero Image
भारत और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री की फाइल फोटो

कैनबरा, एएनआइ। ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री पेनी वोंग ने सोमवार को कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया मानते हैं कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र को नया आकार दिया जा रहा है। यह दोनों देशों के हित में है। विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ एक प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने यह बात कही। दोनों देशों के बीच 13वें विदेश मंत्रियों के फ्रेमवर्क डायलॉग (FMFD) की बैठक हुई। इस बैठक में भारत और ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदार हैं। ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री ने कहा कि हम क्वाड पार्टनर हैं। हम कई अन्य तरीकों से भी भागीदार हैं।

वोंग ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों किसी भी देश हावी होते हुए नहीं देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम दोनों मानते हैं कि हमारे क्षेत्र को आर्थिक और रणनीतिक दोनों रूप से नया रूप दिया जा रहा है। हमारी साझेदारी एक प्रदर्शन है जिसे हम समझते हैं कि परिवर्तन की इस अवधि को एक साथ सबसे अच्छा नेविगेट किया गया है।

भारत के साथ साझेदारी के महत्व को रेखांकित करते हुए वोंग ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के लिए यह साझेदारी (भारत) उस क्षेत्र को आकार देने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे हम चाहते हैं।

बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया खोलेगा एक महावाणिज्य दूतावास

उन्होंने कहा कि दोनों देश एक दूसरे के देश में राजनयिक पदचिह्न सहित संबंधों को गहरा करने के लिए सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा कि हम अगले साल किसी समय भारत के प्रौद्योगिकी उद्योग के केंद्र में बेंगलुरु में एक महावाणिज्य दूतावास खोलने की सोच रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Pics: कैनबरा पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, स्वागत के लिए तिरंगे में रंगा आस्ट्रेलिया का पुराना संसद भवन

ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष नेतृत्व के साथ करेंगे बातचीत जयशंकर

जयशंकर सोमवार को कैनबरा पहुंचे हैं। वह द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे। जयशंकर ने ट्वीट किया कि कैनबरा पहुंचा हूं। ऑस्ट्रेलिया के पुराने संसद भवन को हमारे राष्ट्रीय रंगों में देखकर बहुत खुशी हुई। ऑस्ट्रेलिया में जयशंकर कैनबरा और सिडनी जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Venezuela Landslide: वेनेजुएला में भारी बारिश के चलते भूस्खलन हुआ, 22 लोगों की मौत, 50 से अधिक लापता

जयशंकर की इस साल है यह दूसरी यात्रा

बता दें कि इस वर्ष विदेश मंत्री एस जयशंकर की ऑस्ट्रेलिया की यह दूसरी यात्रा है। पहली फरवरी 2022 में मेलबर्न में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए थी। विदेश मंत्री ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस से भी मुलाकात करेंगे।