Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit Delhi: आज पीएम मोदी और बाइडेन की होगी मुलाकात, GE jet engine और परमाणु प्रगति पर होगी चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए भारत की यात्रा करेंगे जो 9 और 10 सितंबर को प्रगति मैदान नई दिल्ली के अत्याधुनिक भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में होने वाला है। अपनी यात्रा के दौरान बाइडन शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे और फिर अगले दो दिनों तक जी20 शिखर सम्मेलन में आयोजित सत्रों में हिस्सा लेंगे।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Fri, 08 Sep 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) का गुरूवार को फिर से Covid-19 टेस्ट नेगेटिव आया।

वाशिंगटन, एएनआई। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत रवाना हुए। बाइडेन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में अत्याधुनिक भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत के लिए एंड्रयू एयर बेस से रवाना हुए।

व्हाइट हाउस ने जानकारी दी कि, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) का गुरूवार को फिर से Covid-19 टेस्ट नेगेटिव आया है और इसलिए उनके इस सप्ताह के जी 20 शिखर सम्मेलन की योजनाओं में कोई बदलाव नहीं हुआ। 

पीएम मोदी के साथ बाइडेन की होगी द्विपक्षीय वार्ता

शुक्रवार से शुरू होकर, बाइडेन का तीन दिनों का व्यस्त कार्यक्रम है। अमेरिका से प्रस्थान करने के बाद, वह शुक्रवार को थोड़े समय के लिए जर्मनी के रामस्टीन पहुंचेंगे और इसी दिन नई दिल्ली पहुंचेंगे। व्हाइट हाउस की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेने वाले हैं।

रात्रिभोज और सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी बाइडेन लेंगे हिस्सा

शनिवार को, बाइडेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आधिकारिक मुलाकात में भाग लेंगे। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन सत्र 1: "एक पृथ्वी" में भाग लेंगे। वह जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन सत्र 2: "जी20 का एक परिवार" में भाग लेने वाले हैं। बाइडेन पार्टनरशिप फॉर ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इन्वेस्टमेंट कार्यक्रम में भी भाग लेंगे। उनका दिन जी20 नेताओं के साथ रात्रिभोज और सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समाप्त होगा।

रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति अन्य जी20 नेताओं के साथ राजघाट स्मारक का दौरा करेंगे। इसके बाद बाइडेन का नई दिल्ली से हनोई, वियतनाम की यात्रा करने का कार्यक्रम है। वहां, वह वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव न्गुया एन फंग ट्रांग द्वारा आयोजित एक स्वागत समारोह में भाग लेंगे।

बाइडेन वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव न्गुया फू ट्रांग के साथ एक बैठक में भाग लेंगे। व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति और वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव न्गुया फंग ट्रांग टिप्पणी देंगे, जिसके बाद बाइडेन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

व्हाइट हाउस के अधिकारी के अनुसार, जो बाइडेन और पीएम मोदी के बीच G20 के एजेंडे, विशेष रूप से आर्थिक सहयोग और बहुपक्षीय निवेश के अवसरों पर चर्चा होने की उम्मीद है, जो इसके सामने हैं और यह अमेरिकी नेता की बहुपक्षीय विकास देखने की तीव्र इच्छा पर हो सकता है।

जीई जेट इंजन पर भी होगी चर्चा

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि व्हाइट हाउस को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आगामी द्विपक्षीय वार्ता में जीई जेट इंजन और नागरिक परमाणु प्रौद्योगिकी पर सार्थक प्रगति देखने की उम्मीद है।

बता दें इस साल की शुरुआत में, जनरल इलेक्ट्रिक (GE.N) की एयरोस्पेस इकाई ने घोषणा की थी कि उसने भारतीय वायु सेना के लिए लड़ाकू विमानों को शक्ति देने के लिए संयुक्त रूप से भारत में इंजन बनाने के लिए भारत के राज्य के स्वामित्व वाले हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

यूक्रेन युद्ध पर भी होगी चर्चा

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के समन्वयक जॉन किर्बी ने यह भी बताया कि इस बात की बहुत कम संभावना है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन जलवायु और चल रहे यूक्रेन युद्ध पर चर्चा करेंगे। प्रथम महिला जिल बाइडेन के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद बाइडेन की भारत यात्रा पर संदेह के बादल छा गए, लेकिन उस दिन के बाद से राष्ट्रपति हर दिन परीक्षण से गुजरे और परिणाम नकारात्मक आया। इन नतीजों से उनकी भारत यात्रा पर संशय दूर हो गया।

ये भी पढ़ें: G20 In Delhi: पहुंचने लगे जी-20 में शामिल होने वाले मेहमान, वीके सिंह करेंगे चीन के प्रधानमंत्री का स्वागत