Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi US Visit: पीएम मोदी की राजकीय यात्रा शुरू, न्यूयॉर्क में जमकर लगे 'भारत माता की जय' के नारे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहली राजकीय यात्रा पर अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क पहुंचे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री का इंतजार कर रहे भारतीय प्रवासियों ने मोदी-मोदी के जमकर नारे लगाए। प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून तक राजकीय यात्रा के लिए अमेरिका पहुंचे हैं।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 21 Jun 2023 12:20 AM (IST)
Hero Image
न्यूयॉर्क पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहली राजकीय यात्रा पर अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क पहुंचे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी का भारतीय प्रवासियों ने जोरदार स्वागत किया और 'मोदी-मोदी' के जमकर नारे लगाए।

— ANI (@ANI) June 20, 2023

प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून तक 9 साल में पहली राजकीय यात्रा के लिए अमेरिका पहुंचे हैं। वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं।

— ANI (@ANI) June 20, 2023

न्यूयॉर्क में होटल के बाहर प्रधानमंत्री मोदी के आने का इंतजार कर रहे भारतीय प्रवासियों ने गरबा किया। जिसका वीडियो सामने आया है।

— ANI (@ANI) June 20, 2023  

न्यूयॉर्क पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क की अपनी यात्रा के दौरान सीईओ, नोबेल पुरस्कार विजेताओं, अर्थशास्त्रियों, कलाकारों, विज्ञानियों, विद्वानों, उद्यमियों, शिक्षाविदों, स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री 21 जून को संयुक्त राष्ट्र (UN) मुख्यालय में योग दिवस समारोह में शामिल होंगे।

क्या बोले PM मोदी?

अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका की उनकी यात्रा भारत-अमेरिका साझेदारी की गहराई एवं विविधता को समृद्ध करने का एक अवसर होगी। उन्होंने कहा कि दोनों देश मिलकर साझा वैश्विक चुनौतियों का अधिक मजबूती से सामना कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं और यह 'विशेष निमंत्रण' दर्शाता है कि दोनों लोकतांत्रिक देशों के बीच यह साझेदारी कितनी अहम एवं मजबूत है।