Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब का घी, महाराष्ट्र का गुड़, गुजरात का नमक; लंबी है उन तोहफों की लिस्ट, जो PM मोदी ने बाइडन फैमिली को दिए

PM Modi US Visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने व्हाइट हाउस में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के साथ विशेष उपहारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडन को प्रयोगशाला में विकसित 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार में दिया। पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को एक विशेष चंदन का डिब्बा भेंट किया।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 22 Jun 2023 08:28 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को दिए कई विशेष उपहार।

वाशिंगटन, एएनआई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने व्हाइट हाउस में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के साथ विशेष उपहारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडन को प्रयोगशाला में विकसित 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार में दिया।

— ANI (@ANI) June 22, 2023

पीएम ने भेंट किया विशेष चंदन का डिब्बा

इसके साथ ही पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को एक विशेष चंदन का डिब्बा भेंट किया। इसको जयपुर के शिल्पकार द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है। मैसूर से प्राप्त चंदन में नक्काशीदार वनस्पतियों और जीवों के पैटर्न हैं।

पीएम ने बाइडन को भेंट किया भगवान गणेश की मूर्ति 

इस डिब्बे में भगवान गणेश की मूर्ति है। मूर्ति को कोलकाता के पांचवीं पीढ़ी के चांदी कारीगरों के एक परिवार द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है। बॉक्स में एक दीया भी है। इस चांदी के दीये को भी कोलकाता में पांचवीं पीढ़ी के चांदी कारीगरों के परिवार द्वारा हाथों से बनाया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने लंदन के फेबर एंड फेबर लिमिटेड द्वारा प्रकाशित और यूनिवर्सिटी प्रेस ग्लासगो में मुद्रित पुस्तक 'द टेन प्रिंसिपल उपनिषद' के पहले संस्करण की एक प्रति भी राष्ट्रपति जो बाइडन को उपहार में दी।

बाइडन फैमिली को मिला विशेष उपहार

पीएम मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को उपहार में दिए गए बॉक्स में 10 दान राशि हैं- गोदान (गाय का दान) के लिए गाय के स्थान पर पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों द्वारा एक विशेष हस्तनिर्मित चांदी का नारियल दिया गया है।

भूदान (भूमि का दान) के लिए भूमि के स्थान पर मैसूर का प्राप्त चंदन दिया गया है। तिलदान (तिल के बीज का दान) के लिए तमिलनाडु से लाए गए सफेद तिल के बीज चढ़ाए गए हैं। राजस्थान में हस्तनिर्मित सोने का सिक्का हिरण्यदान (सोने का दान) के रूप में पेश किया है।