Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

युद्ध विराम, बंधकों की रिहाई और टू-नेशन थ्योरी से आएगी शांति, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति के सामने PM मोदी ने बताया संकट का हल

तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी दुनियाभर के नेताओं से मिल रहे हैं। इसी क्रम में उन्होंने फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी मुलाकात की। द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी ने गाजा की मौजूदा स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की। पीएम मोदी ने कुवैत के क्राउन प्रिंस और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से भी मुलाकात की।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 23 Sep 2024 09:36 AM (IST)
Hero Image
फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मिले पीएम मोदी।

एएनआई, न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से न्यूयॉर्क में मुलाकात की। दोनों नेताओं की यह मुलाकात न्यूयॉर्क स्थित लोटे न्यूयॉर्क पैलेस होटल में हुई। पीएम मोदी ने गाजा में मानवीय स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने फिलिस्तीनी लोगों के प्रति भारत के निरंतर समर्थन की बात कही।

पीएम मोदी ने बताया कैसे आएगी शांति और स्थिरता?

प्रधानमंत्री मोदी ने इजराइल-फिलिस्तीन मुद्दे पर युद्ध विराम, बंधकों की रिहाई और वार्ता व कूटनीति के मार्ग पर लौटने का आह्वान किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि केवल दो राष्ट्र समाधान ही क्षेत्र में स्थायी शांति और स्थिरता प्रदान कर सकता है। भारत फिलिस्तीन को मान्यता देने वाले पहले देशों में से एक था। पीएम ने संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन की सदस्यता के लिए भारत के निरंतर समर्थन को दोहराया।

पीएम मोदी ने की थी आतंकी हमले की निंदा

भारत लंबे समय से इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष में दो-राज्य समाधान पर विचार कर रहा है। प्रधानमंत्री मोदी सात अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायल पर किए गए भयानक आतंकी हमले की निंदा करने वाले पहले वैश्विक नेताओं में से एक थे, मगर भारत ने गाजा में बिगड़ती स्थिति पर बार-बार चिंता भी व्यक्त की है।

यह भी पढ़ें: अल जजीरा TV के कार्यालय में घुसी इजरायली सेना, कहा- प्रसारण तुरंत बंद करो; राष्ट्रीय सुरक्षा को बताया खतरा

भारत ने मानवीय सहायता भी भेजी

भारत ने अपनी प्रतिबद्धता के तहत गाजा के लोगों को मानवीय सहायता भी भेजी। जुलाई में भारत ने वर्ष 2024-25 के लिए फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी को 2.5 मिलियन डॉलर की पहली किस्त जारी की।

कुवैत के क्राउन प्रिंस से भी मिले

प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल-हमद अल-मुबारक अल-सबाह के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं। कुवैत के क्राउन प्रिंस के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-कुवैत द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और ऐतिहासिक संबंधों और लोगों के बीच मजबूत संपर्क को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

नेपाल के साथ सहयोग बढ़ाने पर चर्चा

प्रधानमंत्री ओली के साथ बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने सदियों पुरानी ​​बहुआयामी और विस्तारित भारत-नेपाल साझेदारी के सभी क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए आपसी हित के मामलों पर चर्चा की।

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज यूएनजीए के मौके पर फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की। पीएम ने गाजा में मानवीय स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की और फिलिस्तीन के लोगों को भारत के निरंतर समर्थन की पुष्टि की। रणधीर जायसवाल, प्रवक्ता, विदेश मंत्रालय।

यह भी पढ़ें: महायुद्ध का खतरा! हिजबुल्लाह का इजरायल पर पलटवार; दागे 100 से ज्यादा रॉकेट