Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जब भी हम मिलते हैं'... पीएम मोदी की जो बाइडन ने की जमकर तारीफ, कहा- भारत को वीटो पावर मिले

क्वाड सम्मलेन से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने द्विपक्षीय वार्ता की। जो बाइडन ने अपने आवास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। मुलाकात के दौरान जो बाइडन ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की। यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण हल में पीएम मोदी की भूमिका की सराहना भी की। दोनों देशों ने आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 22 Sep 2024 08:46 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जो बाइडन। (फोटो- President Biden और रॉयटर्स )

पीटीआई, नई दिल्ली। तीन दिवसीय अमेरिका की यात्रा में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ अहम बैठक की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र समेत वैश्विक व क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की।

शनिवार को डेलावेयर के ग्रीनविले स्थित अपने आवास पर बाइडन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। जहां दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को गले लगाया। जो बाइडन ने पीएम मोदी का हाथ थामा और उन्हें घर ले गए। जहां दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय वार्ता की।

यह भी पढ़ें: अल जजीरा TV के कार्यालय में घुसी इजरायली सेना, कहा- प्रसारण तुरंत बंद करो; राष्ट्रीय सुरक्षा को बताया खतरा

भारत के साथ साझेदारी घनिष्ठ

एक घंटे से अधिक समय तक चली द्विपक्षीय वार्ता के बाद जो बाइडन ने एक्स पर पोस्ट किया कि, "भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत, घनिष्ठ और गतिशील है। जब भी हम मिलते हैं तो मैं सहयोग के नए क्षेत्रों को खोजने की हमारी क्षमता से प्रभावित होता हूं। आज भी कुछ अलग नहीं था।"

भारत को मिले वीटो पावर

पीएम मोदी के साथ मुलाकात के दौरान बाइडेन ने वैश्विक संस्थानों में सुधार की वकालत की। उन्होंने कहा कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता यानी वीटो पावर मिले। अमेरिका इसका खुला समर्थन करता है। 

मजबूत साझेदारी पर केंद्रित थी वार्ता

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "चर्चा आपसी हितों के क्षेत्रों में भारत-अमेरिका साझेदारी को मजबूत करने पर केंद्रित थी। दोनों नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साथ-साथ वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।" विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि क्वाड शिखर सम्मेलन के इतर दोनों नेताओं ने आपसी हित के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

बाइडन ने की पीएम मोदी की सराहना

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पोलैंड और यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्राओं की सराहना की। बता दें कि दशकों बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा थी। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-अमेरिका साझेदारी को गति देने में राष्ट्रपति बिडेन के अद्वितीय योगदान के लिए उनकी सराहना भी की।

क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर की चर्चा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "मैं ग्रीनविले, डेलावेयर में अपने आवास पर मेरी मेजबानी करने के लिए राष्ट्रपति बाइडन को धन्यवाद देता हूं। हमारी बातचीत बेहद फलदायी रही। बैठक के दौरान हमें क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला।"

यह भी पढ़ें: क्वाड नेताओं ने जारी किया संयुक्त बयान, रूस-यूक्रेन युद्ध और आतंकवाद पर जताई चिंता; चीन-उत्तर कोरिया को लेकर कही ये बात