Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi In US: पीएम मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस सदस्यों के एक साथ आने पर की सराहना, राहुल गांधी पर किया कटाक्ष

PM Modi US Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी दौरे के दौरान संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों की सराहना की। पीएम मोदी ने कहा कि विचारों और विचारधाराओं के बीच प्रतियोगिता होनी चाहिए लेकिन जब राष्ट्र की बात आती है तो सभी को एक साथ मिलकर बोलना चाहिए और सामने आना चाहिए।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 23 Jun 2023 12:02 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए की अमेरिकी कांग्रेस सदस्यों की सराहना

वाशिंगटन, पीटीआई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के साथ अपने देश के संबंधों का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों की सराहना की। इसपर उन्होंने कहा कि घर पर विचारों की प्रतियोगिता होनी चाहिए, लेकिन राष्ट्र के लिए बोलते समय लोगों को एक साथ सामने आना चाहिए।

पीएम मोदी ने राहुल गांधी को दिया जवाब

गुरुवार को अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को अपने संबोधन में मोदी की टिप्पणी राहुल गांधी की विदेश यात्राओं के दौरान उनकी सरकार पर किए गए कटाक्ष के जवाब के तौ पर देखी गई। प्रधानमंत्री की टिप्पणी को कांग्रेस नेता पर हमला माना गया।

मोदी ने अमेरिकी सांसदों से कहा, "मैं विचारों और विचारधारा की बहस को समझ सकता हूं, लेकिन दुनिया के दो महान लोकतंत्रों, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों का जश्न मनाने के लिए आज आपको एक साथ आते देखकर मुझे खुशी हो रही है।"

'राष्ट्र के मुद्दों पर एक साथ आना चाहिए'

पीएम मोदी ने कहा, "जब भी आपको एक मजबूत द्विदलीय सहमति की आवश्यकता होगी तो मुझे मदद करने में खुशी होगी। अपने देश पर विचारों की एक प्रतियोगिता होगी और होनी ही चाहिए, लेकिन जब हम अपने राष्ट्र के लिए बोलते हैं, तो हमें एक साथ आना भी चाहिए और आप दिखाया है कि आप यह कर सकते हैं। बधाई हो!"

'लोकतंत्र का नागरिक होने के नाते'

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, "एक जीवंत लोकतंत्र का नागरिक होने के नाते, मैं इस बात को स्वीकार कर सकता हूं की आपका काम कठिन है! मैं जुनून, अनुनय और नीति की लड़ाई से खुद को जोड़ सकता हूं। "

राहुल गांधी ने जमकर साधा निशाना

राहुल गांधी हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में थे और अक्सर घरेलू (देश) मुद्दों से निपटने के लिए मोदी सरकार की आलोचना करते देखे गए थे।