Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी का मेगा शो, पांच घंटे पहले से जुटने लगे लोग; 10 Points में जानिए कार्यक्रम की सभी खास बातें

PM Modi US Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे का आज दूसरा दिन है। राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक और क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी न्यूयॉर्क पहुंचे जहां पर वह संयुक्त राष्ट्र के भविष्य के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके अलावा वह प्रवासी भारतीयों के समूह को भी संबोधित करेंगे। जानिए कार्यक्रम से जुड़ी खास बातें।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 22 Sep 2024 08:12 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी भारतीय समयानुसार लगभग 9:30 बजे भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। (Photo- ANI)

एएनआई, न्यूयॉर्क। तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी का रविवार को न्यूयॉर्क में मेगा इवेंट हैं। यहां पर वह प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने का अनुमान है। यह कार्यक्रम न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में नासाऊ कोलिजियम में आयोजित किया जा रहा है, जिसकी तैयारियां जोरों पर हैं।

कार्यक्रम की मुख्य बातें

  • एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी से मिलने के लिए प्रवासी भारतीय भी बेहद उत्सुक हैं और कार्यक्रम से लगभग पांच घंटे पहले से ही लोग इकट्ठा होने लगे हैं। इसमें विभिन्न समूहों के कलाकार पारंपरिक संगीत प्रस्तुत करने की तैयारी भी कर रहे हैं।
  • पीएम मोदी लगभग 9:30 बजे (भारतीय समयानुसार) "मोदी और अमेरिका" कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं। प्रधानमंत्री मोदी के पहुंचने से पहले भारतीय समुदाय के कलाकार विभिन्न लोकगीतों पर प्रस्तुति दें रहे हैं।
— ANI (@ANI) September 22, 2024
  • भारतीय शेफ और रेस्तरां मालिक विकास खन्ना ने एएनआई से बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा करते हुए उन्हें परिवार का ऐसा बुजुर्ग बताया, जो सभी को एक साथ लाता है।
  • एएनआई से बात करते हुए खन्ना ने कहा, 'भारतीय समुदाय का उत्थान केवल एकजुट रहकर ही हो सकता है। मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री परिवार के ऐसे बुजुर्ग हैं, जो सभी को एक साथ लाते हैं। यह न केवल भारतीयों के लिए बल्कि दुनिया के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है कि वे एक साथ आने की हमारी असली ताकत को देखें।'
  • इससे पहले "मोदी और अमेरिका" कार्यक्रम के आयोजन समिति के प्रमुख सुहाग शुक्ला ने कार्यक्रम का सार बताते हुए कहा था कि यह भारतीय-अमेरिकी प्रवासियों का उत्सव है, जो भारत की सॉफ्ट पावर का एक अभिन्न अंग है।
  • शुक्ला ने एएनआई को बताया, 'मोदी और यूएस वास्तव में भारत और यूएस के बारे में है। यह भारतीय-अमेरिकी प्रवासियों, अपनी मातृभूमि के प्रति हमारे प्रेम और यूएस-भारत साझेदारी का जश्न है। भारतीय प्रवासी भारत की सॉफ्ट पावर का हिस्सा हैं। हम सांस्कृतिक राजदूत हैं, जो विविधता में एकता का उदाहरण है।'
  • इससे पहले एक्स पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने भारतीय प्रवासियों के सदस्यों के साथ अपनी मुलाकात की तस्वीरें साझा कीं और लिखा, 'डेलावेयर में कार्यक्रमों के बाद न्यूयॉर्क पहुंचा। शहर में सामुदायिक कार्यक्रम में प्रवासियों के बीच रहने और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं।'
  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र में भविष्य के शिखर सम्मेलन (एसओटीएफ) में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे थे। प्रधानमंत्री इस यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क में प्रमुख द्विपक्षीय बैठकों की अध्यक्षता करेंगे।