Move to Jagran APP

PM Modi US Visit: 'दुनिया की किस्मत बदलेगी भारत-अमेरिका की जोड़ी', USISPF कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

PM Modi US Visit कैनेडी सेंटर में यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इस कार्यक्रम का बेसब्री से इंतजार था। पीएम ने कहा कि भारतीय अमेरिकी इस देश के विकास की यात्रा के सबसे मजबूत स्तंभ हैं। मोदी ने कहा कि अमेरिका और भारत की साझेदारी 21वीं सदी की दुनिया का भाग्य बदल सकती है।

By Mahen KhannaEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 24 Jun 2023 04:04 AM (IST)
Hero Image
PM Modi US Visit यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम को संबोधित करते मोदी।
वाशिंगटन, एजेंसी। PM Modi US Visit अमेरिका दौरे पर गए पीएम मोदी ने आज यूएस और भारत के बढ़ते आर्थिक संबंधों पर बात की। पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका और भारत की साझेदारी 21वीं सदी की दुनिया का भाग्य बदल सकती है।

कैनेडी सेंटर में यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इस कार्यक्रम का बेसब्री से इंतजार था। पीएम ने कहा कि भारतीय अमेरिकी इस देश के विकास की यात्रा के सबसे मजबूत स्तंभ हैं। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा,

मुझे विश्वास है कि भारत-अमेरिकी साझा सपना और दृढ़ संकल्प 21वीं सदी में दुनिया कि तकदीर बदलने का सामर्थ्य रखता है। मैं आपको भारत की इस विकास यात्रा में एक साथ आगे बढ़ने के लिए फिर आमंत्रित करता हूं।

भारत के पास एजिंग जैसी चुनौती का सबसे बड़ा समाधान 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत के पास आने वाले समय की एक और चुनौती का सबसे बड़ा समाधान है, यह चुनौती है एजिंग की, यह खपत, उत्पादन और नवाचार को प्रभावित करता है।

जो देश इस समय भारत से जुड़ेगा उसका उतना ही फायदा

पीएम ने कहा कि आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा युवा देश है। दुनिया का सबसे बड़ा युवा टैलेंट भारत के पास है और इसलिए जो भी देश इस समय भारत से जुड़ेगा उसका उतना ही फायदा होगा। आज भारत में हर सप्ताह एक नई यूनिवर्सिटी बन रही है। भारत में हर दो दिन में एक नया कॉलेज बन रहा है। भारत में हर दिन एक नई ITI की स्थापना हो रही है।

भारत का दिल के साथ कमिटमेंट भी बड़ा

पीएम ने कहा कि भारत कोरोनाकाल में भी कभी किसी की मदद करने से पीछे नहीं हटा। दुनिया को कोरोनो वैक्सीन की जरूरत थी, भारत ने अपना प्रोडक्शन बढ़ाकर 100 से ज्यादा देशों को वैक्सीन पहुंचाई थी। मोदी ने कहा, 'हमारा दिल तो बड़ा है ही, विश्व शांति के प्रति हमारा कमिटमेंट उससे भी बड़ा है'।