Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'दुनिया को बर्बाद करने में हमारा कोई रोल नहीं...' अमेरिका में PM मोदी ने क्यों कही ये बात?

PM Modi US Visit ग्रीन एनर्जी को लेकर भी पीएम मोदी ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि भारत जी-20 का ऐसा देश है जिसने पेरिस क्लाइमेट गोल्स को सबसे पहले पूरा किया है 2014 के बाद से भारत ने अपनी सोलर एनर्जी इंस्टॉल कैपेसिटी को 30 गुना से से ज्यादा बढ़ाया है। हम देश के हर घर को सोलर पावर होम बनाने में जुटे हैं।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 23 Sep 2024 02:00 AM (IST)
Hero Image
PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में ग्रीन एनर्जी की चर्चा की। (फोटो सोर्स: एएनआई)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। PM Modi US Visit। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिका की यात्रा पर हैं। रविवार (भारतीय समयानुसार) को न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में नासाउ कोलिजीयम में भारतीय समुदाय के लोगों को प्रधानमंत्री ने संबोधित किया।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र ने संबोधन की शुरुआत 'नमस्ते' कहकर किया।  पीएम मोदी ने कहा कि अपना नमस्ते भी मल्टीनेशनल हो गया है, लोकल से ग्लोबल हो गया है। ये सब आपने किया है।

'मैं आप सभी को राष्ट्रदूत कहता हूं'

पीएम मोदी ने कहा कि साथियों में हमेशा से आपके सामर्थ्य को समझता रहा हूं। जब मेरे पास कोई सरकारी पद नहीं था, तब भी समझता था और आज भी समझता हूं। आप सब मेरे लिए हमेशा से भारत के सबसे मजबूत ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। इसलिए मैं आप सभी को राष्ट्रदूत कहता हूं।

हम देश के हर घर को सोलर पावर होम बनाने में जुटे हैं: पीएम

वहीं, ग्रीन एनर्जी को लेकर भी पीएम मोदी ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि  भारत जी-20 का ऐसा देश है जिसने पेरिस क्लाइमेट गोल्स को सबसे पहले पूरा किया है, 2014 के बाद से भारत ने अपनी सोलर एनर्जी इंस्टॉल कैपेसिटी को 30 गुना से से ज्यादा बढ़ाया है। हम देश के हर घर को सोलर पावर होम बनाने में जुटे हैं, इसके लिए हमने रूफ टॉप मिशन शुरू किया है।

— ANI (@ANI) September 22, 2024

देश में ग्रीन जॉब्स पैदा हो रहे: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने मोदी ने कहा कि आज हमारे रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट सोलराइज हो रहे हैं, भारत घरों से लेकर सड़कों तक एनर्जी एफिशिएंट लाइटिंग के प्रयासों पर चल पड़ा है। भारत में बहुत बड़ी संख्या में ग्रीन जॉब्स पैदा हो रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत एजुकेशन, स्किल, रिसर्च और इनोवेशन के दम पर आगे बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें: 'दुनिया के लिए AI का मतलब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, लेकिन मेरे लिए...' PM मोदी ने भारत-US के रिश्तों को दिया नया नाम