Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नई ताकत की गवाह बनेगी PM Modi की US यात्रा, अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा- 'सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर होगी चर्चा'

राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण के बाद पीएम मोदी 22 जून को अमेरिका जाने वाले हैं। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि भारत के साथ साझेदारी हमारे सबसे महत्वपूर्ण परिणामों में से एक है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 06 Jun 2023 06:51 AM (IST)
Hero Image
व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि भारत के साथ साझेदारी हमारे सबसे महत्वपूर्ण परिणामों में से एक है।

वाशिंगटन, एएनआई। अमेरिकी राज्य विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि भारत के साथ साझेदारी अमेरिका के लिए सबसे अधिक परिणामी संबंधों में से एक है, जिसमें कहा गया है कि वाशिंगटन आर्थिक संबंधों को गहरा करने और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने की उम्मीद कर रहा है। पटेल ने कहा, "हम इस महीने के अंत में पीएम मोदी की राजकीय यात्रा की मेजबानी करने के लिए बहुत उत्सुक हैं।

पीएम मोदी 22 जून को जाएंगे अमेरिका

"राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण के बाद पीएम मोदी 22 जून को अमेरिका जाने वाले हैं। उन्होंने कहा, " भारत के साथ हमारी साझेदारी हमारे सबसे महत्वपूर्ण परिणामों में से एक है और हम कई मुद्दों पर अपने सहयोग को गहरा करने के लिए तत्पर हैं, चाहे वह सुरक्षा सहयोग को बढ़ाना हो, हमारे आर्थिक संबंधों को गहरा करना हो, व्यापार के मुद्दों को गहरा करना हो।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर जाएंगे। अपनी यात्रा के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा पीएम मोदी की मेजबानी की जाएगी। अमेरिकी कांग्रेस द्वारा जारी बयान के अनुसार, यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस ने 22 जून को देश की अपनी यात्रा के दौरान प्रतिनिधि सभा और सीनेट की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए पीएम मोदी को भी आमंत्रित किया है।

अमेरिका-भारत की साझा प्रतिबद्धता होगी मजबूत

डेमोक्रेटिक नेता हकीम जेफ्रीस ने मोदी को लिखे पत्र में कहा आपके पास भारत के भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा करने और हमारे दोनों देशों के सामने आने वाली वैश्विक चुनौतियों के बारे में बात करने का अवसर होगा।" इस बीच, व्हाइट हाउस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा अमेरिका और भारत के बीच गहरी, करीबी साझेदारी की फिर से पुष्टि करने का एक अवसर होगा।"

पीएम मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा पर व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन पियरे ने कहा, "राष्ट्रपति और प्रथम महिला 22 जून को होने वाली आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने कहा कि यात्रा अमेरिका-भारत की साझा प्रतिबद्धता को भी मजबूत करेगी।