Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काश मेरे अंदर भी गाने की प्रतिभा होती... जो बाइडन की मेहमाननवाजी के कायल हुए PM मोदी; खूब लगे ठहाके

PM Modi US Vidit पीएम मोदी चार दिवसीय दौरे पर अमेरिकी की यात्रा पर हैं। गुरुवार को व्हाइट हाउस में हुए राजकीय रात्रिभोज में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने पीएम मोदी की मेजबानी की। इस मौके परभारत के तीन उद्योगपति मुकेश अंबानी आनंद महिंद्रा और निखिल कामत शामिल रहे। वहीं कार्यक्रम में सुंदर पिचाई माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला सहित कई लोग मौजूद थे।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Fri, 23 Jun 2023 11:38 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, अमेरिका की प्रथम महला जिल बाइडन और पीएम मोदी की फाइल फोटो।(फोटो सोर्स: जागरण)

वॉशिंगटन, पीटीआइ। व्हाइट हाउस में गुरुवार को अपने सम्मान में आयोजित राजकीय रात्रिभोज में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन की मेहमाननवाजी के मोदी कायल हो गए। कहा- आपकी मेहमाननवाजी का जवाब नहीं।

उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल का जिक्र करते हुए कहा कि व्हाइट हाउस में अपने राजकीय रात्रिभोज के दौरान वे गाने लगे थे और उन्होंने वहां मौजूद सभी मेहमानों को आश्चर्यचकित कर दिया था।

भारत के कई उद्योगपति ने भी की शिरकत

मोदी ने मजाक में कहा,"मुझे पता है कि आपके आतिथ्य ने आपके मेहमानों को गाने के लिए प्रेरित किया है। काश, मेरे पास भी गायन की प्रतिभा होती। मैं आपको गाना सुनाता।' इस पर जोरदार ठहाके लगे। बता दें कि इस रात्रिभोज कार्यक्रम में 400 से अधिक अतिथियों को आमंत्रित किया गया था।

इनमें भारत के तीन उद्योगपति मुकेश अंबानी, आनंद महिंद्रा और निखिल कामत शामिल रहे। कार्यक्रम में गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला और एप्पल के सीईओ टिम कुक समेत प्रौद्योगिकी जगत के कई दिग्गज एवं अरबपति उद्योगपतियों ने शिरकत की।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने और इस देश के समग्र विकास में यहां रहने वाले भारतीय अमेरिकी समुदाय ने अहम भूमिका निभाई है। यहां मौजूद सभी मेहमान भारत-अमेरिका के संबंधों-हमारी ऊर्जा, हमारी गतिशीलता और हमारी संभावना के प्रतीक हैं।"

पीएम मोदी ने याद की साल 2014 की बात

मोदी ने बाइडन से कहा,"मैं भारत अमेरिका संबंधों के बारे में और अधिक नहीं बोलना चाहता, जितना कहा जाए, उतना कम है। जब आपने 2014 में मेरे लिए कार्यक्रम रखा था ,उस दौरान संयोग से मेरा नौ दिन का नवरात्र का व्रत था, तब आप मुझ से बार-बार पूछ रहे थे कि क्या आप कुछ भी नहीं खाएंगे? इसे लेकर आप बेहद परेशान भी थे। मुझे लगता है उस समय आपकी मुझे प्रेम से कुछ खिलाने की इच्छा आज पूरी हो रही है। इस पर बाइडन मुस्कुरा उठे।"

मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बोलने में साफ्ट हैं लेकिन निर्णय लेने में स्ट्रांग हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हर गुजरते दिन के साथ, भारतीय एवं अमेरिकी एक- दूसरे को बेहतर तरीके से जान रहे हैं। नजदीक आ रहे हैं। हम एक- दूसरे के नाम का उच्चारण ठीक से कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में बच्चे स्पाइडर मैन बनते हैं और अमेरिका में युवा नाटु-नाटु की धुन पर नाचते हैं।

और खिलखिला उठे मोदी

बाइडन व अन्य लोग रात्रिभोज के दौरान मोदी व बाइडन ने चीयर्स भी किया। बाइडन ने मोदी से कहा,"अगर आपके गिलास में वाइन नहीं है तो आपको अपने बाएं हाथ से चीयर्स करना चाहिए। मेरा दादा कुछ ऐसा ही कहते थे। साथ ही कहा,ये अच्छी बात है कि हम दोनों ने इसका सेवन नहीं करते हैं। इस पर मोदी, बाइडन समेत वहां मौजूद सभी लोग खिलखिलाकर हंस पड़े।

मैरिनेट बाजरे से लेकर भरवां मशरूम तक परोसे गए राजकीय रात्रिभोज में मेहमानों को सबसे पहले मैरिनेट किया हुआ बाजरा, मकई के दानों का सलाद, तरबूज और एक करारा एवोकैडो सास परोसा गया। इसके बाद भोजन में भरवां मशरूम और एक मलाईदार केसर-युक्त रिसाटो दिया गया।

मेहमानों को सुमैक रोस्टेड सी-बास, लेमन डिल योगर्ट सास, मोटे अनाज का केक और समर स्क्वाश जैसे व्यंजन भी परोसे गए। मीठे में गुलाब और इलायची वाला स्ट्राबेरी शार्टकेक भी मेन्यू में शामिल था।