Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss Tabs: वजन घटाने के लिए ले रहे हैं Wegovy जैसी दवाएं तो हो जाएं सावधान! जान पर मंडरा सकता है खतरा

वेगोवी और ओजम्पिक जैसी वजन घटाने वाली दवाएं लेने वाले मरीजों को अगर भविष्य में सर्जरी की जरूरत पड़ती है जिसमें एनेस्थीसिया लेने के लिए खाली पेट रहना पड़ता है तो उनके जीवन पर खतरा पैदा हो सकता है। अमेरिका और कनाडा के कुछ एनेस्थेसियोलॉजिस्टों का कहना है कि उन्होंने वजन कम करने वाली दवाओं का सेवन करने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा देखा है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Mon, 14 Aug 2023 03:30 AM (IST)
Hero Image
वजन घटाने वाली दवाओं पर विशेषज्ञों ने जताई चिंता (फोटो: एपी)

वॉशिंगटन, एपी। एकदम फिट रहना किसे पसंद नहीं है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो वजन कम करने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, यह दवाएं भविष्य में आपके जीवन के लिए खतरा बन सकती हैं।

विशेषज्ञों ने जताई चिंता

बता दें कि वेगोवी और ओजम्पिक जैसी वजन घटाने वाली दवाएं लेने वाले मरीजों को अगर भविष्य में सर्जरी की जरूरत पड़ती है, जिसमें एनेस्थीसिया लेने के लिए खाली पेट रहना पड़ता है तो उनके जीवन पर खतरा पैदा हो सकता है। ऐसी दवाओं का इस्तेमाल करने वाले लोगों को लेकर विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की है।

अमेरिका और कनाडा के कुछ एनेस्थेसियोलॉजिस्टों का कहना है कि उन्होंने वजन कम करने वाली दवाओं का सेवन करने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा देखा है।

डॉ. होबाई ने क्या कुछ कहा?

बोस्टन में मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल के एनेस्थेसियोलॉजिस्ट डॉ. इऑन होबाई (Ion Hobai) ने कहा,

दवाएं पाचन प्रक्रिया को कमजोर कर सकती हैं। जिसकी वजह से मरीजों को पल्मोनरी एस्पिरेशन (Pulmonary Aspiration) नामक समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

होबाई ने बताया कि इस दवा का इस्तेमाल करने वालों को इसकी गंभीर संभावित जटिलताओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह स्पष्ट नहीं है कि मोटापा-विरोधी दवाएं लेने वाले कितने मरीज़ इस समस्या से प्रभावित हो सकते हैं, लेकिन इसके संभावित गंभीर परिवार को ध्यान में रखते हुए होबाई और उनके सहकर्मियों ने इस विषय पर अपनी बात रखने का फैसला किया।

इसी बीच होबाई ने सुझाव दिया कि अगर मरीज किसी कारणवश सर्जरी कराता है तो डॉक्टरों को पहले ही इस बारे में जानकारी दे दें कि वह वेगोवी या फिर इसी प्रकार की दवाओं का सेवन करता है, ताकि डॉक्टर इसके जोखिमों और लाभों पर चर्चा कर सकें।