Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैलिफोर्निया के हजारों घरों में बिजली गुल, 120000 से अधिक लोग बिना इलेक्ट्रिसिटी के रहने को मजबूर

California Storm तूफान से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। यहां तूफान की वजह से से कम 12 लोगों की मौत हो गई है। कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति पूरी तरह ठप हो गई। इस तूफान से लगभग 120000 लोग प्रभावित हुए है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 09 Jan 2023 06:19 PM (IST)
Hero Image
आकस्मिक बाढ़, रॉक स्लाइड और पेड़ गिर जाने से कम से कम 12 लोग मारे गए हैं।।

कैलिफोर्निया, रायटर। California Storm: अमेरिका के कैलिफोर्निया में दो दिनों तक चली तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया हैं। गवर्नर गेविन न्यूजोम ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 120000 से अधिक घर और व्यवसाय सोमवार को भी बिना बिजली के थे। PowerOutage.us के आंकड़ों के अनुसार, तूफान के बाद आकस्मिक बाढ़, रॉक स्लाइड और पेड़ गिर गए जिससे से कम से कम 12 लोग मारे गए।

राष्ट्रीय मौसम सेवा के पूर्वानुमानकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि उत्तरी और मध्य कैलिफोर्निया अभी भी तूफान के रास्ते में हैं। PowerOutage.us के अनुसार, सबसे अधिक उपयोगिता आउटेज 73,000 से अधिक के साथ पैसिफिक गैस एंड इलेक्ट्रिक कंपनी (PG&E) के पास था। बता दें PG&E कैलिफोर्निया ऊर्जा कंपनी PG&E Corp की एक इकाई है।

Video: America में भूकंप के तेज झटकों से दहल उठा Texas, भारी तबाही की आशंका । Earthquake News

गौरतलब है कि समुद्री लहरों की वजह से किनारे पर बनी ऐतिहासिक जगहों को भी नुकसान पहुंचा है। जिसके कारण रॉक और मडस्लाइड ने राजमार्गों को बंद कर दिया गया है। दक्षिण सैन फ्रांसिस्को में 162 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाले तूफान के झोंकों ने इमारतों और सड़कों पर पेड़ गिरा दिए हैं जिसके कारण बिजली की लाइनें गिर गई हैं। जिसके कारण लोग बिना बिजली के रहने के लिए मजबूर हैं।

यह भी पढ़ें- विदेशी विश्वविद्यालयों के लिए भारत में कैंपस की राह खुली, डिजिटल यूनिवर्सिटी से गांव तक पहुंचेगी नई शिक्षा

यह भी पढ़ें- Fact Check: फटे कपड़ों में पढ़ रहे बच्चों की यह तस्वीर भारत की नहीं बल्कि कंबोडियाई स्कूल की है