Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'फायरिंग का किया अभ्यास, पांच फीट की खरीदी सीढ़ी और फिर....', इस तरह ट्रंप पर हमला करने वाले शूटर ने घटना को दिया अंजाम

डोनाल्ड ट्रंप शनिवार को एक हत्या के प्रयास में बाल-बाल बच गए। यह हमला राष्ट्रपति चुनाव से पहले पेन्सिलवेनिया में एक रैली में की गई। इस हमले में हमलावर थॉमस मैथ्यू क्रुक्स (20 वर्षीय) ने उन पर गोली चलाई। इस हमले की तैयारी को लेकर शूटर थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने बंदूक की दुकान से 50 राउंड गोली खरीदा साथ ही पांच फीट की सीढ़ी भी उसने खरीदी।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 16 Jul 2024 04:26 PM (IST)
Hero Image
ट्रंप पर हमला करने वाला शूटर थॉमस मैथ्यू क्रुक्स (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हाल ही में जानलेवा हमला हुआ। ट्रंप पर यह हमला तब हुआ जब वह एक चुनावी रैली के दौरान भाषण दे रहे थे। ट्रंप इस गोलीबारी में बाल-बाल बच गए। शूटर थॉमस मैथ्यू क्रूक्स (20 वर्षीय) के द्वारा चलाई गई गोली उनके दाहिने कान को छू कर निकल गई। उनके कान से खून निकलते हुए देखा गया लेकिन ट्रंप इस हमले में सुरक्षित बचने में सफल रहे।

हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप की जान तो बच गई लेकिन हमलावर के उद्देश्य का अभी तक पता नहीं चल सका है। वैसे तो हमलावर थॉमस मैथ्यू क्रुक्स को सुरक्षाकर्मियों ने मौत के घाट उतार दिया है। एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर व्रे ने हमलावर क्रुक्स को लेकर कहा कि हमलावर बेशक मारा गया है, लेकिन जांच जारी है।

अब जांचकर्ता इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि हत्या की असफल कोशिश से पहले शूटर द्वारा क्या-क्या किया गया। बता दें कि उसका मकसद अभी भी अज्ञात है। 

थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने फायरिंग का भी किया अभ्यास 

वहीं इस मामले को लेकर सीएनएन ने यह जानकारी दी है कि हमलावर थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने हमले से पहले उस दिन कई बार गोली जमा करने के लिए रुका था। थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने ट्रंप की रैली से एक दिन पहले शुक्रवार को शूटिंग रेंज में फायरिंग का अभ्यास भी किया था। अगली सुबह क्रुक्स होम डिपो में पांच फीट की सीढ़ी खरीदने गया।

शूटर ने दुकान से खरीदा 50 राउंड गोली

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बाद उसने एक बंदूक की दुकान से 50 राउंड गोली खरीदा। सूत्रों का कहना है कि उसने उसी सीढ़ी का इस्तेमाल करके इमारत पर चढ़ा, जहां से उसने 78 वर्षीय रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर गोलियां चलाईं। कानून प्रवर्तन सूत्रों ने सीएनएन को बताया कि थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के फोन की जांच करने और कंप्यूटर की तलाशी लेने के बाद भी अधिकारियों को अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जिससे पता चले कि गोलीबारी के पीछे कोई राजनीतिक या वैचारिक प्रेरणा थी।

यह भी पढ़ें- हमले के बाद पहली बार सामने आए डोनाल्ड ट्रंप, दाहिने कान पर पट्टी बांधे पहुंचे रिपब्लिकन कन्वेंशन; राष्ट्रपति पद के बने उम्मीदवार