Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी की तारीफ, लेकिन भारत पर निशाना; अहम मुलाकात से पहले क्या संदेश देना चाहते हैं ट्रंप?

डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर इशारों-इशारों में भारत पर निशाना साधा है। ट्रंप ने भारत को चतुर और माहिर तो कहा लेकिन साथ ही आरोप भी लगाया कि भारत आयात शुल्क का दुरुपयोग करता है। हालांकि इसी बयान में ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफ में कसीदे पढ़े और उन्हें विलक्षण व्यक्ति बताया। ऐसे में भारत को लेकर ट्रंप के दोहरे रवैये के अलग-अलग मायने निकाले जा रहे हैं।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Wed, 18 Sep 2024 06:21 PM (IST)
Hero Image
ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें विलक्षण व्यक्ति बताया है। (Image- Reuters)

पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनसे अगले हफ्ते अपने अमेरिका प्रवास के दौरान मिलेंगे। राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप ने पीएम मोदी को विलक्षण व्यक्ति बताते हुए भारत को आयात शुल्कों का दुरुपयोग करने वाला बताया है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका दौरे पर रहेंगे। ट्रंप ने गोल्फ कोर्स में उन पर हुई फायरिंग के बाद मंगलवार को अपनी पहली जनसभा में बताया कि वह पीएम मोदी के अमेरिका आगमन पर उनसे अगले हफ्ते मुलाकात करेंगे। उन्होंने मोदी को 'फैंटास्टिक' कहते हुए अन्य नेताओं को भी 'फैंटास्टिक' कहा।

आयात शुल्क के दोहन का लगाया आरोप

फ्लिंट के मिशीगन की टाउनहॉल मीटिंग में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत आयात पर भारी शुल्क लगाता है। भारत इस विषय में बड़ा दोहन करता है। ट्रंप ने कहा कि यह लोग बहुत तेज दिमाग के हैं। यह थोड़े भी पिछड़े हुए नहीं हैं। आप भाव समझ रहे हो, यह लोग अपने खेल के माहिर हैं और वह इसे हमारे खिलाफ इस्तेमाल करते हैं, लेकिन भारत इसमें बहुत सख्त है। ब्राजील भी बहुत सख्त है।

ट्रंप ने कहा कि चीन इन सब में सबसे अधिक सख्ती से पेश आता है, लेकिन चीन के शुल्कों का हम समाधान निकाल रहे हैं। अब हम आदान-प्रदान वाला कारोबार करेंगे। तो अब अगर हमसे कोई दस सेंट या दो डॉलर वसूलता है तो हम भी उससे उतनी ही वसूली करेंगे। इससे क्या होगा, हर चीज गायब होने लगेगी और हम मुक्त व्यापार खत्म कर देंगे।

विदेश मंत्रालय ने नहीं दी प्रतिक्रिया 

नई दिल्ली में जब ट्रंप के बयान के बारे में पूछा गया तो विदेश मंत्रालय ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया। उल्लेखनीय है कि मोदी की यह यात्रा अमेरिकी चुनाव में दो महीने से भी कम समय बाकी रहने पर हो रही है। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव पांच नवंबर को है।