Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G-20 Summit: राष्ट्रपति बाइडन G-20 सम्मेलन में लेंगे भाग, भारत यात्रा के दौरान Covid-19 नियमों का करेंगे पालन

G-20 के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के भारत यात्रा को लेकर संशय बना हुआ था कि वह आएंगे या नहीं।राष्ट्रपति बाइडन की पत्नी प्रथम महिला जिल बाइडन कोरोना संक्रमित हैइसको लेकर राष्ट्रपति बाइडन के आने की संभावनाओं पर सवालिया निशान थे लेकिन मीडिया सूत्रों की जानकारी के अनुसारबाइडन भारत दौरे पर आएंगे लेकिन वह अपनी भारत यात्रा के दौरान कोरोना नियमों का पालन करेंगे।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 06 Sep 2023 08:48 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एजेंसी। भारत में हो रहे G-20 में अलग-अलग देशों के राष्ट्रअध्यक्ष आने वाले हैं। मेहमानों की लिस्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल हैं। राष्ट्रपति बाइडन (President Biden) को लेकर संशय बना हुआ था कि वह आएंगे या नहीं क्योंकि उनकी पत्नी और प्रथम महिला जिल बाइडन (First Lady Jill Biden) कोरोना संक्रमित (Covid-19 Positive) चल रहीं हैं। इन सब खबरों के बीच व्हाइट हाउस ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडन ने कोरोना की जांच कराई थी और उनकी रिपोर्ट नेगटिव आई है। 

अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई है और वह जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बृहस्पतिवार को भारत जाएंगे तथा इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी भारत यात्रा और वियतनाम यात्रा के दौरान रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के कोविड ​​​​-19 दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।

राष्ट्रपति जो बाइडन का कोरोना टेस्ट आया नेगटिव 

व्हाइट हाउस ने प्रेसीडेंट बाइडन के लिए मंगलवार को यह घोषणा 72 वर्षीय प्रथम महिला जिल बिडेन के सोमवार को कोविड​​​​-19 के पॉजिटिव टेस्ट रिपोर्ट के बाद आई। राष्ट्रपति बाइडन (80 वर्षीय) का उनकी पत्नी के पॉजिटिव टेस्ट के बाद सोमवार और मंगलवार को वायरस के लिए परीक्षण किया गया था, लेकिन राष्ट्रपति बाइडन के कोरोना परिणाम नकारात्मक थे।

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति का परीक्षण दो बार नकारात्मक आया है और इस सप्ताह के अंत में भारत और वियतनाम की उनकी यात्रा योजना में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

राष्ट्रपति बाइडन कर रहे हैं कोरोना नियमों का पालन 

व्हाइट हाउस द्वारा दी जा रही जानकारी के बैठक में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा गया कि राष्ट्रपति बाइडन सभी आवश्यक सावधानियां बरत रहे हैं और सीडीसी दिशानिर्देशों के अनुसार मानक प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं।

एक सवाल के जवाब में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केरीन जीन-पियरे ने कहा, "मैं आपको जो बता सकती हूं, वह यह है कि राष्ट्रपति निश्चित रूप से अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित अवधि पर नियमित जांच कराते रहेंगे। वह और उनका प्रतिनिधिमंडल भारत रवाना होने से पहले भी जांच कराएगा। मैं पहले ही बता चुकी हूं कि राष्ट्रपति कोविड-19 पर CDC के दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “सीडीसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बावजूद रोजाना जांच की सलाह नहीं देता। हम सीडीसी के दिशा-निर्देशों का पालन करने जा रहे हैं। वह कई एहतियाती उपायों पर अमल की सलाह देता है, जिनमें मास्क लगाना, नियमित अंतराल पर जांच कराना और लक्षणों पर नजर रखना शामिल है।”

भारत कर रहा है G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी

भारत G-20 के अध्यक्ष के रूप में 9-10 सितंबर को इस प्रभावशाली समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

बाइडन के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा उन जी20 नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने इस शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है।

यह सभी देश होंगे G-20 के सम्मेलन में शामिल 

जी-20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 सितंबर को ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को जी20 अध्यक्ष पद की कमान सौंपेंगे। ब्राजील एक दिसंबर को औपचारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता संभालेगा।

जी20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- G20 Summit 2023: जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे शी चिनफिंग, यह नेता करेगा चीन का प्रतिनिधित्व

यह भी पढ़ें- G20 Summit में शी जिनपिंग के नहीं आने पर बिफरा अमेरिका, कहा- बिगाड़ने वाले की भूमिका चाहता है या...