Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राष्ट्रपति बाइडन और पीएम नेतन्याहू के बीच हुई कई मुद्दों पर चर्चा, भारत इकोनॉमिक कॉरिडोर को बताया ऐतिहासिक कदम

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की न्यूयॉर्क में मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच बैठक हुई जिसमें इंडिया-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर के फैसले का स्वागत किया गया। बता दें कि इस कॉरिडोर की घोषणा भारत की अध्यक्षता में संपन्न हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में की गई थी। बाइडन ने दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध को लेकर भी बात की।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 21 Sep 2023 05:52 AM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति बाइडन और पीएम नेतन्याहू के बीच हुई कई मुद्दों पर चर्चा (फोटो एएनआई)

न्यूयॉर्क, एएनआई। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की न्यूयॉर्क में मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच बैठक हुई, जिसमें इंडिया-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर के फैसले का स्वागत किया गया। बता दें कि इस कॉरिडोर की घोषणा भारत की अध्यक्षता में संपन्न हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में की गई थी।

द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर हुई चर्चा

व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर बताया कि दोनों नेताओं के बीच हुई मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की गई। राष्ट्रपति जो बाइडन और पीएम नेतन्याहू ने क्षेत्रीय एकीकरण पहलों को आगे बढ़ाने और अमेरिका-इजरायल प्रौद्योगिकी वार्ता को लेकर मंत्रिस्तरीय बैठक बुलाने के निर्णय का स्वागत किया।

यह भी पढ़ें- India Canada Row: हरदीप सिंह निज्जर हत्या मामले में व्हाइट हाउस की अपील, कहा- जांच में सहयोग करे भारत

भारत-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर को बताया ऐतिहासिक कदम

राष्ट्रपति बाइडन और पीएम नेतन्याहू ने संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, जॉर्डन और इजराइल के माध्यम से भारत-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर की ऐतिहासिक घोषणा का स्वागत किया और चर्चा की है कि कैसे यह परियोजना इन क्षेत्रों को लाभ पहुंचा सकती है। बता दें कि 9 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन में भारत-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे।

परमाणु हथियार हासिल न करे ईरान

इसके अलावा दोनों नेताओं ने इस बात को दोहराया है कि ईरान किसी भी तरह से परमाणु हथियार हासिल न करे। उन्होंने जोर दिया कि ईरान और उसके सहयोगियों द्वारा किसी भी तरह के खतरों का मुकाबला करने के लिए सहयोग किया जाए। व्हाइट हाउस के बयान के अनुसार, बाइडन ने कई मुद्दों पर दोनों देशों के बीच सीधे सहयोग को जारी रखने के लिए नेतन्याहू को वॉशिंगटन आने का न्यौता दिया है।

बाइडन ने दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध को लेकर की बात

बाइडन ने दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध को लेकर बात की। व्हाइट हाउस के बयान में आगे कहा गया कि राष्ट्रपति ने इजरायल की लोकतांत्रिक प्रणाली में किसी भी मौलिक बदलाव के बारे में अपनी चिंता को दोहराया है।

यह भी पढ़ें- Lebanon US embassy Firing: लेबनान में अमेरिकी दूतावास के बाहर फायरिंग से मचा हड़कंप, जांच में जुटे अधिकारी