Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NATO में शामिल होने के लिए यूक्रेन का रास्ता आसान नहीं, राष्ट्रपति बाइडन बोले- सभी मानकों का रखना होगा ध्यान

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अमेरिका यूक्रेन को नाटो सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार का विशेष व्यवस्था नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि यूक्रेन को अन्य देशों की ही तरह सामान्य मानकों को पूरा करना होगा।फाइल फोटो।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 17 Jun 2023 09:05 PM (IST)
Hero Image
NATO में शामिल होने के लिए यूक्रेन का रास्ता आसान नहीं: राष्ट्रपति बाइडन

वाशिंगटन, एएफपी। अमेरिका के वर्चस्व वाले उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (NATO) में यूक्रेन को शामिल होने का रास्ता अब और कठिन होता दिख रहा है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अमेरिका यूक्रेन को नाटो सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार का विशेष व्यवस्था नहीं करेगा।

यूक्रेन को सभी मानकों को करना होगा पूरा- राष्ट्रपति बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि यूक्रेन को अन्य देशों की ही तरह सामान्य मानकों को पूरा करना होगा। और हम इसे आसान नहीं बनाने जा रहे हैं।

यूक्रेन को नाटो में शामिल करने पर क्या बोले बाइडन?

उन्होंने कहा

नाटो सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए यूक्रेन के पास कोई आसान रास्ता नहीं है। इस संगठन में शामिल होने के लिए अमेरिका यूक्रेन के लिए विशेष व्यवस्था नहीं करेगा।

रूस को डटकर जवाब दे रहा यूक्रेन

इधर, NATO महासचिव जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने मंगलवार को कहा था कि यूक्रेन रूसी आक्रमणकारियों के खिलाफ अपनी जवाबी कार्रवाई लगातार तेज कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि नाटो नेताओं की अगले माह बैठक होने वाली है, जिसमें कीव को सैन्य सहायता बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी।