Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ड्रग्स लेने की बात स्वीकार करने से मुश्किल में फंसे Prince Harry, अमेरिकी कोर्ट वीजा मामले में आज करेगा सुनवाई

अपनी पुस्तक स्पेयर में हैरी ने मारिजुआना कोकीन और साइकेडेलिक्स सहित दवाओं के साथ प्रयोग करने की बात स्वीकार की थी। जिसके कारण हेरिटेज फाउंडेशन डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) से हैरी की इमिग्रेशन फाइल को जारी करने के लिए कह रहा है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 07 Jun 2023 03:31 AM (IST)
Hero Image
प्रिंस हैरी सुनवाई के लिए अदालत में नहीं होंगे।

वाशिंगटन, एएफपी। ब्रिटेन के प्रिंस हैरी इन दिनों अदालती मामलों में उलझे हुए हैं। दरअसल, अमेरिकी कोर्ट एक थिंक टैंक द्वारा प्रिंस हैरी से जुड़ी एक याचिका पर मंगलवार देर रात सुनवाई करेगी। इसमें याचिकाकर्ता ने मांग की है कि पूर्व में ड्रग्स लेने के खुलासे के बाद हैरी के वीजा आवेदन को सार्वजनिक किया जाना चाहिए। इससे पहले सोमवार को फोन हैकिंग मामले में गवाही के लिए वह लंदन हाईकोर्ट में पेश हुए थे।

हैरी ने मारिजुआना, कोकीन के प्रयोग की बात स्वीकार की

यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में अपनी शिकायत की सुनवाई में, हेरिटेज फाउंडेशन ने कहा कि हैरी ने "सार्वजनिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेशों में कई नशीली दवाओं के अपराधों के आवश्यक तत्वों को स्वीकार किया है।" शिकायत में कहा गया है, "संयुक्त राज्य अमेरिका का कानून आम तौर पर ऐसे व्यक्ति को संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश के लिए अस्वीकार्य बनाता है।" अपनी पुस्तक "स्पेयर" में हैरी ने मारिजुआना, कोकीन और साइकेडेलिक्स सहित कई दवाओं के साथ प्रयोग करने की बात स्वीकार की है।

हेरिटेज फाउंडेशन डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) से हैरी की इमिग्रेशन फाइल को जारी करने के लिए कह रहा है। अपने जवाब में, सरकार ने कहा कि हालांकि "मांगे गए रिकॉर्ड में कुछ सार्वजनिक हित हो सकते हैं," यह वर्तमान में आश्वस्त नहीं है कि रिकॉर्ड जारी करने की आवश्यकता है।

अमेरिका ने पिछला अनुरोध खारिज कर दिया था  

हेरिटेज फाउंडेशन ने अपनी शिकायत में कहा कि दिवंगत फुटबॉल स्टार माराडोना और दिवंगत गायिका एमी वाइनहाउस जैसी अन्य हस्तियों को पूर्व में नशीली दवाओं के उपयोग के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश से वंचित कर दिया गया था। हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा हैरी के अप्रवासी रिकॉर्ड को जारी करने के पिछले अनुरोध को अमेरिकी अधिकारियों ने अस्वीकार कर दिया था क्योंकि उनके पास ऐसा करने के लिए सहमति नहीं थी।

बता दें संयुक्त राज्य अमेरिका के वीजा आवेदकों से उनके पिछले नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में पूछा जाता है और उन्हें प्रवेश से रोक दिया जा सकता है, हालांकि अपवाद हैं और छूट दी जा सकती है। हैरी और उनकी पत्नी, मेघन मार्कल, एक अमेरिकी नागरिक, अपने शाही कर्तव्यों से हटने के बाद जनवरी 2020 में संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए थे।