Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राष्ट्रपति बाइडन की याददाश्त पर दी रिपोर्ट का अभियोजक ने किया बचाव, संसदीय न्यायपालिका के समक्ष पेश हुआ पूर्व विशेष वकील

पूर्व विशेष वकील राबर्ट हूर ने अपने प्रारंभिक वक्तव्य में कहा राष्ट्रपति की याददाश्त से संबंधित रिपोर्ट में मेरा मूल्यांकन आवश्यक सही और निष्पक्ष था। मैंने वहीं लिखा जो सुबूत दिखाते हैं और मुझे उम्मीद है कि ज्यूरी सदस्य इसे समझेंगे और विश्वास करेंगे। मैंने अपने स्पष्टीकरण को सही नहीं ठहराया और न ही राष्ट्रपति को गलत तरीके से अपमानित किया।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 12 Mar 2024 09:56 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (फाइल फोटो)

पीटीआई, वाशिंगटन। गत माह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की खराब याददाश्त की रिपोर्ट देकर हंगामा खड़ा करने वाले अमेरिकी अभियोजक ने मंगलवार को कांग्रेस समिति के समक्ष अपनी रिपोर्ट के मूल्यांकन बचाव किया। पूर्व विशेष वकील राबर्ट हूर प्रतिनिधि सभा की न्यायपालिका समिति के समक्ष पेश हुए। यह बाइडन के खिलाफ महाभियोग जांच करने वाली समिति में से एक है।

हूर ने अपने प्रारंभिक वक्तव्य में कहा, "राष्ट्रपति की याददाश्त से संबंधित रिपोर्ट में मेरा मूल्यांकन आवश्यक, सही और निष्पक्ष था। मैंने वहीं लिखा जो सुबूत दिखाते हैं और मुझे उम्मीद है कि ज्यूरी सदस्य इसे समझेंगे और विश्वास करेंगे। मैंने अपने स्पष्टीकरण को सही नहीं ठहराया और न ही राष्ट्रपति को गलत तरीके से अपमानित किया। मैंने अपने निर्णय और कारणों से अटार्नी जनरल को अवगत कराया है और मुझे यही करना था।"

बाइडन के साक्षात्कार की एक प्रतिलिपि को किया गया सार्वजनिक 

बता दें कि हूर के न्यायपालिका समिति के समक्ष पेश होने से पहले मंगलवार को बाइडन के साक्षात्कार की एक प्रतिलिपि को सार्वजनिक किया गया। इसमें राष्ट्रपति बाइडन विशेष वकील हूर से बार-बार कहते हैं कि उपराष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद गोपनीय दस्तावेज रखने का उनका कोई इरादा नहीं था। इस दौरान वह तारीखों के बारे में अस्पष्ट दिखे। हालांकि हूर ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि गोपनीय दस्तावेज रखने के लिए बाइडन को आपराध आरोपों का सामना नहीं करना चाहिए लेकिन उन्होंने राष्ट्रपति की उम्र और क्षमता पर सवाल उठाए।

यह भी पढ़ें- छह महीने के स्पेस मिशन को पूरा कर लौटे चार अंतरिक्ष यात्री, मैक्सिको की खाड़ी में उतरा SpaceX कैप्सूल; देखें Video