Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Event: कई देशों में दिख रही प्राण प्रतिष्ठा की धूम, जानें कहां और कैसे देख सकेंगे लाइव स्ट्रीम विदेशों में बसे हिंदू

न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में अयोध्या राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा। 22 जनवरी को सुबह 630 बजे से शुरू होगी और पूरे दिन तीन अलग-अलग प्रकार के अनुष्ठान किए जाएंगे। भारत में प्राण प्रतिष्ठा के लाइव प्रसारण की व्यवस्था पूरी हो चुकी है। साथ ही विदेशों में रहने वाले भारतीय भी यूट्यूब चैनल दूरदर्शन नेशनल पर लाइवस्ट्रीम देख सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Updated: Sat, 20 Jan 2024 01:09 PM (IST)
Hero Image
विदेशों में भी प्राण प्रतिष्ठ का होगा लाइव प्रसारण (एएनआई)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की धूम भारत समेत कई देशों में देखने को मिल रही है। विदेशों में बसे हिंदू भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह के साक्षी बनना चाहते हैं, जिसके लिए विदेशों में भी खास तैयारियां की गई हैं।

भारत में प्राण प्रतिष्ठा के लाइव प्रसारण की व्यवस्था पूरी हो चुकी है। प्रत्येक भारतवासी अपने घर बैठकर भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम देख सकता है। इसके अलावा, अमेरिका में बसे हिंदू भी इसे लाइव देखना चाह रहे हैं, जिसके लिए न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वेयर में इसका लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

अमेरिका में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कैसे देखें?

22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भागवान श्रीराम की 51 इंच की मूर्ति का नेत्र आवरण हटा देंगे। इस कार्यक्रम का पूरे भारत में लाइव प्रसारण किया जाएगा। साथ ही, विदेशों में रहने वाले हिंगू भी यूट्यूब चैनल दूरदर्शन नेशनल पर लाइव स्ट्रीम देख सकते हैं।

आयोजित होंगे तीन अलग-अलग अनुष्ठान

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, 22 जनवरी को सुबह 6:30 बजे से शुरू होगी और पूरे दिन तीन अलग-अलग प्रकार के अनुष्ठान किए जाएंगे। हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि भारतीय समय और अमेरिका के समय में काफी अंतर है, तो ऐसे में वहां पर प्रसारण का समय दूसरा होगा।

दरअसल, CST, PST और EST भारत के समय (IST) से अलग है और इसके कारण समय में काफी अंतर भी हो जाता है। आप नीचे अपने समयक्षेत्र के अनुसार दिनांक और समय देख सकते हैं।

श्रृंगार आरती

CST: 21 जनवरी, शाम 7:30 बजे

PST: 21 जनवरी, शाम 5:00 बजे

EST: 21 जनवरी, शामव 8:00 बजे

भोग आरती

CST: 22 जनवरी, दोपहर 12:30 बजे

PST: 21 जनवरी, रात 10:30 बजे

EST: 22 जनवरी, दोपहर 1:30 बजे

संध्या आरती

CST: 22 जनवरी, सुबह 8:30 बजे

PST: 22 जनवरी, सुबह 6:00 बजे

EST: 22 जनवरी, सुबह 9:00 बजे

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: 22 जनवरी को पधारेंगे रामलला, पढ़ें प्राण प्रतिष्ठा से लेकर दर्शन और टिकट से जुड़े सभी सवालों के जवाब

न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में होगा लाइव स्ट्रीम

न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में अयोध्या राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा। अमेरिका के 10 राज्यों में विश्व हिंदू परिषद के सदस्यों ने भगवान राम और राम मंदिर वाले 40 से अधिक होर्डिंग्स लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: शुभ घड़ी आने में बचे केवल 2 दिन, अमेरिका के मंदिरों में दिखेगा प्राण-प्रतिष्ठा का जश्न