Move to Jagran APP

China Spy Balloon: चीन के जासूसी गुब्बारों ने भारत समेत कई देशों को बनाया निशाना, अमेरिकी अखबार का बड़ा दावा

China Spy Balloon अमेरिका में जासूसी गुब्‍बारा उड़ाकर हड़कंप मचाने वाले चीन ने सिर्फ अमेरिका ही नहीं भारत समेत कई देशों के ऊपर अपने ऐसे गुब्बारे उड़ाए हैं। चीन के निशाने पर भारत और जापान समेत कई देश रहे हैं।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 08 Feb 2023 11:29 AM (IST)
Hero Image
चीन के जासूसी गुब्बारों ने भारत समेत कई देशों को बनाया निशाना (जागरण ग्राफिक्स)

वाशिंगटन, एजेंसी। चीन ने भारत और जापान समेत कई देशों को निशाना बनाकर जासूसी गुब्बारों के एक बेड़े को संचालित किया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जब कुछ ही दिन पहले अमेरिकी सेना ने अमेरिका के संवेदनशील प्रतिष्ठानों के ऊपर मंडरा रहे एक चीनी निगरानी गुब्बारे को नष्ट कर दिया था।

अमेरिका ने 40 दूतावासों के अधिकारियों को इस बारे में दी जानकारी 

अमेरिकी अधिकारियों ने भारत समेत अपने मित्रों एवं सहयोगियों को चीनी गुब्बारे संबंधी जानकारी से अवगत कराया है। इस गुब्बारे को शनिवार को अटलांटिक महासागर के ऊपर साउथ कैरोलाइना के तट पर एक लड़ाकू विमान ने नष्ट कर दिया था। अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शर्मन ने सोमवार को यहां करीब 40 दूतावासों के अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दी।

द वाशिंगटन पोस्ट ने किया बड़ा दावा

‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने मंगलवार को कहा कि गुब्बारे से निगरानी के प्रयास के तहत ‘'जापान, भारत, वियतनाम, ताइवान और फिलीपीन समेत कई देशों और चीन के लिए उभरते रणनीतिक हित वाले क्षेत्रों में सैन्य संपत्तियों संबंधी जानकारी एकत्र की गई है।'

यह रिपोर्ट कई अनाम रक्षा एवं खुफिया अधिकारियों से ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ के साक्षात्कार पर आधारित है। रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कहा है कि चीन की पीएलए (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) वायु सेना द्वारा संचालित इन निगरानी यान को पांच महाद्वीपों में देखा गया है।

अन्य देशों की संप्रभुता का किया उल्लंघन 

एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी के हवाले से कहा गया है, ‘ये गुब्बारे पीआरसी (चीनी जनवादी गणराज्य) के गुब्बारों के बेड़े का हिस्सा हैं, जिन्हें निगरानी अभियान चलाने के लिए विकसित किया गया है और इन्होंने अन्य देशों की संप्रभुता का उल्लंघन किया है।’

दैनिक समाचार पत्र के अनुसार, हाल के वर्षों में हवाई, फ्लोरिडा, टेक्सास और गुआम में कम से कम चार गुब्बारे देखे गए और इसके अलावा पिछले सप्ताह एक गुब्बारा देखा गया।

इन चार में से तीन घटनाएं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के दौरान हुईं, लेकिन चीनी निगरानी यान के रूप में इनकी पहचान हाल में हुई। पेंटागन ने मंगलवार को गुब्बारे की तस्वीरें जारी कीं।

यह भी पढ़ें- Spy Balloon: जासूसी बैलून को मार गिराने के बाद अमेरिका पर भड़का चीन, कहा- सख्ती से करेंगे अपने हितों की रक्षा

यह भी पढ़ें- China Covid: चीन द्वारा जीरो-कोविड नीति समाप्त करने के बाद सामने नहीं आया कोई नया वेरिएंट: अध्ययन