Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Shutdown: रिपब्लिकन ने अपने फंडिंग बिल को किया खारिज, एक अक्टूबर से US में शटडाउन का खतरा

अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा ने सरकार को 30 दिनों के लिए फंड देने के लिए लाए गए प्रस्ताव को 232-198 मतों के अंतर से खारिज कर दिया। जिसके कारण अमेरिका में एक अक्तूबर से शटडाउन लागू होने से सभी गैर-जरूरी सेवाएं बंद हो जाएंगी। अमेरिकी संसद में सरकार को खर्चों के लिए फंड जारी करने से संबंधित विधेयक पास न होने तक यह शटडाउन जारी रह सकता है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 30 Sep 2023 05:27 AM (IST)
Hero Image
1 अक्टूबर से अमेरिका में शटडाउन का खतरा।

वाशिंगटन, रॉयटर्स। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में कट्टरपंथी रिपब्लिकन ने शुक्रवार को सरकार को अस्थायी रूप से वित्त पोषित करने के लिए अपने नेता द्वारा प्रस्तावित एक विधेयक को खारिज कर दिया, जिससे यह लगभग निश्चित हो गया कि संघीय एजेंसियां रविवार से आंशिक रूप से बंद हो जाएंगी। सभा ने विधेयक को 232-198 मतों के अंतर से खारिज कर दिया। बता दें यह विधेयक रिपब्लिकन सांसदों द्वारा लाया गया था।

अतिरिक्त कर्ज ना मिलने पर जारी रह सकता है शटडाउन

अमेरिका में एक अक्तूबर से शटडाउन लागू होने से सभी गैर-जरूरी सेवाएं बंद हो जाएंगी। अमेरिकी संसद में सरकार को खर्चों के लिए फंड जारी करने से संबंधित विधेयक पास न होने तक या सरकार को अतिरिक्त कर्ज लेने की मंजूरी न मिलने तक यह शटडाउन जारी रह सकता है।

वहीं रिपब्लिकन सांसद चाहते हैं कि सरकारी खर्च में कटौती के साथ अप्रवासन और सीमा सुरक्षा प्रतिबंध लगाए जाएं, इसलिए इस विधेयक के डेमोक्रेटिक बहुमत वाले सीनेट से पारित होने की बहुत कम संभावना थी। सीनेट 17 नवंबर तक सरकार को वित्त पोषित करने के लिए इस तरह का एक विधेयक आगे बढ़ा रही है।प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी ने रिपब्लिकन समर्थित विधेयक के खारिज होने के बाद मीडिया से कहा कि यह अभी अंत नहीं है, उनके पास और भी उपाय हैं। हालांकि, उन्होंने नए उपायों की जानकारी साझा नहीं की। बता दें, मैक्कार्थी रिपब्लिकन पार्टी से हैं।

शीर्ष हाउस डेमोक्रेट हकीम जेफरीज ने संवाददाताओं से कहा, "हम एक रिपब्लिकन गृहयुद्ध के बीच में हैं जो महीनों से चल रहा है, और अब विनाशकारी सरकारी शटडाउन का खतरा है।" कई हाउस रिपब्लिकन ने भी अपने कट्टरपंथी सहयोगियों पर निराशा व्यक्त की है।

ये भी पढ़ें: सांसद थानेदार ने हिंदू, सिख और जैन अमेरिकियों के लिए कांग्रेशनल कॉकस का किया गठन, मिला सांसदों का समर्थन

मैककार्थी और बाइडन जून में एक समझौते पर सहमत हुए, जिसके तहत वित्त वर्ष 2024 में एजेंसी का खर्च 1.59 ट्रिलियन डॉलर निर्धारित किया जाएगा, लेकिन गेट्ज जैसे कट्टरपंथियों का कहना है कि यह आंकड़ा 120 बिलियन डॉलर कम होना चाहिए।

कानून निर्माता सामाजिक सुरक्षा और चिकित्सा जैसे लोकप्रिय लाभ कार्यक्रमों में कटौती पर विचार नहीं कर रहे हैं जो सरकार के 6.4 ट्रिलियन डॉलर बजट का एक बड़ा हिस्सा बनाते हैं। 2024 में बाइडन के संभावित चुनावी प्रतिद्वंद्वी, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फंडिंग समझौते पर डेमोक्रेट के साथ काम करने के लिए सीनेट रिपब्लिकन की आलोचना की।

ये भी पढ़ें:  रैपर Tupac Shakur मामले में नेवादा की ग्रैंड जूरी ने डुआने डेविस लगाया हत्या का आरोप