Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

COVID-19 Vaccination: थोड़े समय के लिए सुरक्षा कोविड-19 वैक्सीन, बूस्टर डोज लगवाना है जरूरी: रिसर्च

COVID-19 Study कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण एक बड़ा हथियार है। वहीं जर्नल प्रोसीडिंग्स आफ द नेशनल एकेडमी आफ साइंसेज में प्रकाशित शोध में बड़ी बात सामने आई है। अध्ययन के अनुसार कोविड-19 वैक्सीन थोड़े समय के लिए ही सुरक्षा देती है।

By Ashisha RajputEdited By: Updated: Mon, 18 Jul 2022 03:55 PM (IST)
Hero Image
एक अध्ययन के अनुसार, अतिरिक्त बूस्टर डोज लगवाना आवश्यक

वाशिंगटन, एजेंसी। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया भर में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। वायरस से सुरक्षा के लिए तरह-तरह टीकाकरण उपलब्ध हैं। लेकिन बूस्टर डोज का एक खास महत्त्व एक शोध में सामने आया है। एक अध्ययन के अनुसार, कोविड-19 टीकाकरण के बाद मजबूत सुरक्षा के लिए अतिरिक्त बूस्टर डोज लगवाना आवश्यक हो जाता है।

क्या कहती है रिसर्च -

  • जर्नल प्रोसीडिंग्स आफ द नेशनल एकेडमी आफ साइंसेज में प्रकाशित शोध- माडर्न, फाइजर, जानसन एंड जानसन, या आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका टीकों द्वारा प्राकृतिक संक्रमण या टीकाकरण के बाद भविष्य में संक्रमण की संभावना को मापने वाला पहला है।
  • शोधकर्ताओं ने अध्ययन में यह बात पाई कि एक व्यक्ति टीकाकरण के बावजूद संक्रमित हो जाता है, यह टीके के प्रकार पर निर्भर करता है कि उसने कौन-सा टिका लिया है।
  • अध्ययन में पाया गया कि वर्तमान एमआरएनए टीके - फाइजर और माडर्न सुरक्षा की सबसे बड़ी अवधि प्रदान करते हैं, जो प्राकृतिक संक्रमण और जानसन एंड जानसन और आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका टीकों की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक है।

यूएस के प्रोफेसर और अध्ययन के मुख्य लेखक ने कहा-

समचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, येल स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ व यूएस के प्रोफेसर और अध्ययन के मुख्य लेखक जेफरी टाउनसेंड ने कहा- 'एमआरएनए टीके एंटीबाडी प्रतिक्रिया के उच्चतम स्तर का उत्पादन करते हैं और हमारे विश्लेषण में अन्य टीकों या एक्सपोजर की तुलना में अधिक टिकाऊ सुरक्षा प्रदान करते हैं।' यह टिका बाकि सबसे कहीं अधिक शक्तिशाली हैं। उन्होंने आगे कहा- 'यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि नेचुरल इम्युनिटी और टीकाकरण सबसे अलग नहीं हैं। कई लोगों के पास कई स्रोतों से आंशिक प्रतिरक्षा (partial immunity) होगी, इसलिए सापेक्ष स्थायित्व (relative durability) को समझना यह तय करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा कब दिया जाए।'

शोधकर्ताओं ने कहा कि पुन: संक्रमण के खिलाफ भरोसेमंद सुरक्षा के लिए टीकों के साथ अप-टू-डेट बूस्टिंग की आवश्यकता होती है, जो समय के साथ इसके प्राकृतिक विकास के हिस्से के रूप में होने वाले वायरस में होने वाले परिवर्तनों को संबोधित करने के लिए अनुकूलित होते हैं।