Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'अफगानों के समर्थन में अपनी आवाज उठाता रहेगा भारत', संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बोलीं रुचिरा कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने अफगानिस्तान में शांति स्थायित्व और मानवीय समर्थन को लेकर भारत का दृढ़ संकल्प फिर दोहराया है। भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा कि भारत अफगानों के समर्थन में अपनी आवाज उठाता रहेगा। रुचिरा ने अपने संबोधन में कहा कि अफगानिस्तान हमारा स्थायी पड़ोसी और यहां लोग के हमारे मित्र हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 27 Sep 2023 08:55 PM (IST)
Hero Image
'अफगानों के समर्थन में अपनी आवाज उठाता रहेगा भारत', संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बोलीं रुचिरा कंबोज (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क, एएनआई। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने अफगानिस्तान में शांति, स्थायित्व और मानवीय समर्थन को लेकर भारत का दृढ़ संकल्प फिर दोहराया है। भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा कि भारत अफगानों के समर्थन में अपनी आवाज उठाता रहेगा।

भारत के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों का दिया हवाला

अफगानिस्तान की स्थिति को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ब्रीफिंग में रुचिरा कंबोज ने बुधवार को अफगानिस्तान के लोगों के साथ भारत के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों का हवाला देते हुए प्रकाश डाला।

भारत के स्थायी मिशन की ओर से एक्स पर डाले पोस्ट में कहा गया कि स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा ने कहा, 'भारत की अफगानिस्तान को लेकर प्रतिबद्धता संयुक्त राष्ट की एजेंसियों के सहयोग से शैक्षिक छात्रवृत्ति से झलकती है।'

यह भी पढ़ें- भारत ने हमेशा शांति स्थापना में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका, अहिंसा व सद्भाव के आदर्शों का किया पालनः रुचिरा कंबोज

रुचिरा बोलीं- हमारा स्थायी पड़ोसी है अफगानिस्तान

रुचिरा ने अपने संबोधन में कहा कि अफगानिस्तान हमारा स्थायी पड़ोसी और यहां लोग के हमारे मित्र हैं। अफगानिस्तान में शांति और स्थायित्व लौटने में भारत सीधे हितधारक है। उन्होंने यह भी कहा कि अफगानिस्तान के प्रति भारत का सामूहिक दृष्टिकोण सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2593 में व्यक्त किया गया है, जिसे काबुल के पतन और उसके बाद तालिबान के कब्जे के बाद 30 अगस्त, 2021 को अपनाया गया था।

यह भी पढ़ें- ग्लोबल साउथ भारतीय संस्कृति का हिस्सा....UNGA प्रमुख रुचिरा कंबोज ने भारत की जी20 अध्यक्षता को सराहा